Google AdSense Approve कैसे करें – 2024 में

अभी Online Earning के लिए गूगल का Adsense सर्विस सबसे ज्यादा मशहूर ऑनलाइन कमाई करने के लिए क्या आप भी जानना हैं Google AdSense Approve कैसे करें तो आप सही जगह हैं।

आज के समय में दिन-प्रतिदिन लोग अपना Blog और YouTube बना रहें और इसके पीछे सबसे बड़ा मकसद होता है इसके जरिए पैसा कमाना।

अभी ऐसे बहुत ऐसे Blogger और YouTube Video Creator हैं जिनको अभी सही से ये नहीं मालूम होता है कि Google AdSense Approval कैसे लिया जाता है।

AdSense Approval के वजह से ही कोई Blogger अपने Blog से पैसे कमाते हैं और YouTube Video Creator भी ऐसे में आपको इसकी सभी जानकारी प्राप्त होनी चाहिए।

आज हमलोग जानेगे कैसे 100% आपको Google AdSense Approval मिलेंगे और आप कैसे इसको Apply कर सकते हैं  और पैसा कमा सकते हैं।

आइये आज के इस लेख के सहायता से जानते हैं Google AdSense Approval Kaise Milta Hai और एक दिन में AdSense Approval कैसे लें।

Content In The Article Show

Google AdSense क्या है –

AdSense एक गूगल का ऐसा सर्विस है जिसके माध्यम से कोई भी Blogger और YouTube Video Creator कमाई करता है अपने Blog और YouTube Channel से।

गूगल ने अपने सर्विस एडसेंस के माध्यम से अपने Advertisement करता है और उसके कमाई से अपने और Blog और YouTube Channel के मालिक को पैसा शेयर करता है।

गूगल ने एडसेंस सर्विस को 18 जून 2003 में लाया था और इसको अपने प्लेटफॉर्म YouTube और Blogger पर जोड़ के इसके जरिये कमाई का साधन बनाया।

जब ये नया-नया था इसको पाने के लिए किसी भी प्रकार का कोई नियम पर अभी इसके अप्रूवल के लिए आपको बहुत बातों पर ध्यान और काम करना पड़ेगा।

अब इसके बाद बहुत सारे बदलाव आये और अब किसी भी Blogger और YouTube Video Creator को इसके Approval के लिए बहुत मेहनत करना पड़ता हैं।

लेकिन आज मैं आपको ऐसे तरीके बताऊंगा जो आपके लिए बहुत ज्यादा कारगर साबित होगी तो चलिए जानते हैं Google AdSense Approve कैसे करें –

Google AdSense Approval कैसे मिलता है –

हमारे ब्लॉग पर गूगल एडसेंसे का अप्रूवल तब मिलता है जब AdSense के टीम को लगता है कि आपके ब्लॉग में Quality है और आपके कंटेंट लोगों के लिए मददगार है।

दूसरा अगर आप AdSense जो भी अपना कानून व नियम बनाया है आप के लिए उसको पूरा करते हैं तब फिर आपको Approval मिल जाएगा लेकिन उसके लिए भी कंटेंट में Quality होना जरूरी है।

वही अगर बात कि जाए YouTube के लिए तो उसपर अगल कानून व नियम लागु होते हैं और इसके लिए आपको आगे पढ़ने से मालूम चल जाएगा।

AdSense Approval पाने के लिए ये गलती न करें –

आपको अपने ब्लॉग के साथ ये गलतियां कभी भी नहीं करनी है अन्यथा आपके ब्लॉग पर सायद AdSense का Approval नहीं पाएगा –

  • किसी दूसरे का आर्टिकल Copy और Paste न करें
  • आप हमेशा एक ही प्लेटफॉर्म से अपना Domain ख़रीदे।
  • अपने पोस्ट को Regular लिखें।
  • अपने ब्लॉग पर SSL लगाएं (https).
  • अपने पोस्ट के लिए किसी दूसरे का Copyrights वाला फोटो न लें।
  • आप उसी भाषा में आर्टिकल लिखे और ब्लॉग बनाये जो गूगल को Support करता है।
  • जब तक आपके अच्छे Impression ब्लॉग पर न आये तब तक AdSense को Apply न करें।
  • अपने ब्लॉग को साधारण बनाए।
  • अपने आर्टिकल में ज्यादा फोटो का उपयोग न करें।
  • जब आप AdSense को Apply उससे पहले अगर कोई दूसरा Ad Network इस्तमाल कर रहें हैं तो उसे हटा दें।
  • अपने Domain को एक से डेढ़ महीने बाद ही AdSense के लिए Apply करें।
  • ऐसा कोई भी पोस्ट शेयर न करें जो गूगल को Illegal लगे।

तो ये हैं कुछ ऐसे पॉइंट जिसको सही से समझना और पालन करना जरूरी है अपने ब्लॉग पर AdSense का Approval लेने के लिए।

Google AdSense Approve कैसे करें – (सिर्फ 1 दिन में 100% Google AdSense अप्रूवल मिलेगा)

अब हमलोग विस्तार रूप से जानते हैं Google AdSense Approve कैसे करें और एक दिन AdSense Approve कैसे करें, आप अब यहाँ से ध्यानपूर्वक पढ़ें।

आपके संतुष्टि के लिए मैं बता दूँ कि Google AdSense को Approve करना कोई कठिन काम नहीं है, हमारे बहुत ऐसे दोस्त है और जो नए ब्लॉगर हैं वो समझते हैं के बहुत कठिन काम है पर ऐसा नहीं है।

अगर आप इसकी चाह कर लेते हैं और मेरे द्वारा बताये गए बातों और रास्तों को समझ लेते हैं तो मैं आपको दावे के साथ कह सकता हूँ कि आपको 100% Approval मिलेगा।

साधारण Theme चुने –

अगर आपको नहीं मालूम है कि AdSense का Approval ज्यादा क्यों और किस वजह से Reject होता है तो मैं आपको बताना चाहता हूँ कि वो वजह है आपक Theme.

अक्सर ज्यादा डिज़ाइन और Flex के चक्कर में हमारे नए ब्लॉगर भाई किसी भी Theme और और ज्यादा लोड वाले Theme को अपने ब्लॉग पर इनस्टॉल कर लेते हैं।

अगर आपका भी ब्लॉग अगर साधारण Theme करते हैं तो आपको बहुत ज्यादा संभावना है कि जल्दी Approval मिले पर अगर आप ज्यादा लोडिंग वाला Theme चुनते हैं तब आपके लिए परेशानी हो सकती है।

तो आपको यही कोशिश करना है कि आप एक अच्छा और साधारण Theme चुने अपने ब्लॉग पर उपयोग करें इससे आपका आधा समाधान हल हो जाएगा।

साधारण Design रखें – 

जैसा कि मैने आपको ऊपर के पैराग्राफ में बताया था कि आपको अपने ब्लॉग के लिए बिलकूल Lite Weight Theme का ही उपयोग करना है।

उसी प्रकार से आपको अपने Theme को बिल्कूल साधारण Design रखना है, ऐसा बहुत सारा मैंने ब्लॉग देखा है जो बहुत ज़्यादा CSS और Code को Use किये होते हैं।

अगर आपको नहीं मालूम है कि इससे क्या होता है तो मैं बता दूँ कि इससे आपके ब्लॉग की Loading Speed बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

अब इस ब्लॉग कि Loading Speed बहुत ज्यादा बढ़ जाता है उसपर ज्यादा ट्रैफिक नहीं आता है और जो आता है वो Loading Speed बहुत ज्यादा होने के वजह से चला जाता है।

इसका पूरा असर आपके ब्लॉग पर पड़ता है इससे आपके ब्लॉग का Impression कम जाता है और Spam Rate बढ़ जाता है और जिसका Spam Rate बढ़ा होता है उसका AdSense Reject कर दिया जाता है।

इस वजह से आपको अपने ब्लॉग को बिलकुल साधारण रखना है एक दम सरल इससे आपको बहुत फायदा होगा तो आप इसको जरूर Follow करें।

SEO Friendly Article लिखें –

एक अच्छा ब्लॉग पोस्ट आपके ब्लॉग को Ranking में सबसे ऊपर ले जा सकता हैं और इसका Proof हमारे पास है, आपको विश्वाश नहीं होगा पर एक SEO Friendly Article आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है।

जब आप एक SEO Friendly Article लिखते हैं तब उसके बाद आपके पोस्ट को गूगल ऊपर लता है और रैंक करता है ऐसे में आपके ब्लॉग का बहुत ज्यादा Respect बढ़ जाता है गूगल पर।

आपको इसका फायदा तब मालूम पड़ेगा जब आपके Article और Blog को AdSense Review करेगी तब ऐसा बहुत ज्यादा संभावना है कि इस वजह से आपको आसानी से Approval मिलेगा।

इस वजह से आपको अपने ब्लॉग को रैंक करने और ज्यादा कमाई के साथ जल्दी AdSense का Approval लेने के लिए SEO Friendly Article लिखना होगा।

Unique Article लिखें –

अब आपको तो SEO Friendly Article लिखना ही इसके साथ – साथ आपको एक Unique और सबसे अलग Article लिखना है।

अब आप अपने ब्लॉग के जरिये से जितना अच्छा कंटेंट शेयर करेंगे उतना आपके ब्लॉग का Authority बढ़ेगा और ये आपके AdSense का Approval लेने में मददगार साबित होगा।

इसके साथ आपको Article का Plagiarism जांच करना जरूरी है इससे आपके Unique Article होने की पहचान है तो आप इस बात को ध्यान रखना है।

जब आप अपने लिखे गए Article का Plagiarism जांच कर लेते हैं इससे आपको ये पता चल जाता है कि ये बिल्कूल 100% Unique Article है।

Compress Image Use करें –

आप जब अपने आर्टिकल लिखते हैं तो वहां पर आपको Image लगाने होते हैं या फिर आप किसी टॉपिक बताने के जो Image Use करते हैं।

इस Image को आप Compress करके और WebP Formate में इस्तमाल करें क्यूंकि WebP Formate को गूगल Support करता है।

फिर एक बात ये है कि अगर Compress Image Use नहीं करेंगे तो आपके Image के साइज के वजह से  आपके साइट पर लोड बढ़ जायेगा और इससे आपको परेशानी का सामना करना होगा।

Robot.txt का Use करें –

अगर आपको Adsense का Approval चाहिए तो आपको ये Robot.txt का Use करना होगा इसके बिना आप कुछ नहीं कर सकते हैं आपको इसके महत्त्व को समझना होगा।

जब गूगल किसी भी पोस्ट को सर्च में ऊपर या फिर Search Result में लाता है तो वह Robot.txt का कमाल होता है क्यूंकि आपके पोस्ट Robot.txt के माध्यम से ही Index होता है।

ऐसे में अगर आप Robot.txt का Use नहीं करते हैं तो आपका पोस्ट Index नहीं होगा और फिर आप कभी भी AdSense का Approval नहीं ले सकते हैं।

ब्लॉग पोस्ट को गूगल में Index करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी काम होता है Robot.txt का सही प्रकार से सेट करना क्यूंकि Robot.txt से Google के Crawler को पता चलता है कि इसको Index करना है या नहीं।

तो अगर आप सही प्रकार से Robot.txt का Use नहीं करते हैं तो आपके AdSense का Approve नहीं मिलेगा, इसके लिए आप सही प्रकार से Robot.txt का Use करें।

Blog Page बनाएं –

Blog Page से मेरा मतलब Privacy Policy, About Us और Contact Us है, आपको अगर AdSenseका Approval चाहिए तो आपके Blog पर होना आवश्यक है। 

अगर आपके ब्लॉग पर ये तीनो Blog Page नहीं है तो फिर आपका सब कुछ सही होने के बाद भी आपको AdSenseका Approval नहीं दिया जाएगा।

आपके ब्लॉग पर ये पेज होने का मतलब है कि आप बिल्कुल सभी नियमों का पालन करते हैं और गूगल द्वारा बताए गए शर्तों को पूरा करते हैं और ये गूगल चाहता है तो इससे आपके ब्लॉग पर Approval मिलने के 90% चांस है।

साथ ही इस पेज में आपके ब्लॉग के सभी जानकरी और कानून व नियम होते हैं तो Google AdSense टीम भी जल्दी Approve करती है।

सही जानकरी Share करें – 

सही जानकारी देना इस लिए जरूरी है के अगर आप कुछ इधर – उधर का पोस्ट कर देते हैं जिससे आपके  आर्टिकल और ब्लॉग का कोई मैच नहीं है।

साथ ही आपके कंटेंट से किसी भी प्रकार का सहायता नहीं प्रदान हो पता है तब जो आपके पाठक आएंगे वो भी चले जायेंगे तो ऐसे में किसी भी तरीके से AdSense का Approval पाएगा।

Conclusion – Google AdSense Approve कैसे करें

दोस्तों हमें पूरा उम्मीद है के मेरे द्वारा आपके सवाल Google AdSense Approve कैसे करें के सही जवाब आपको मिल गए होंगे और मेरे द्वारा बताया गया मार्गदर्शन काम करेगा।

आपको में ये विश्वाश दिलाता हूँ कि ये बताए गए बात आप लिए बहुत ज्यादा जरूरी है और इसको अगर आप अपने ब्लॉग पर इस्तमाल करते हैं तो फिर आप जरूर सफल होंगे।

हमारे द्वारा ऐसा ही Helpful जानकरी इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक शेयर किया जाता है आप ऐसे ही और लेख पढ़ सकते हैं जिसमें ऑनलाइन से कमाई भी शामिल है।

FAQ’s – Google AdSense Approve कैसे करें


एडसेंस के लिए अप्रूव होने में कितना समय लगता है?

गूगल एडसेंस को अप्लाई करने के बाद वो एडसेंस के द्वारा रिव्यु किया जाता है तो आपको लगभग दो से तीन दिन लग सकते हैं। लेकिन कभी-काफी दो से चार सप्ताह भी लग सकते हैं।

एडसेंस अप्रूव करवाने के लिए आपको कितने आर्टिकल चाहिए?

आपको एक बार में एडसेंस अप्रूव करवाने के लिए लगभग अच्छे और यूनिक बीस आर्टिकल होने चाहिए।

ऐडसेंस अप्रूवल के लिए कितना ट्रैफिक चाहिए?

आपको अपने ब्लॉग पर ऐडसेंस अप्रूवल महीने के कम से कम 300 से 500 क्लिक की आवश्यकता होगी, इसके बाद आपको ऐडसेंस अप्रूवल मिल सकता है।

क्या ब्लॉग पर Google AdSense का Approval लेने के लिए 1000 शब्दों का पोस्ट लिखना आवश्यक है?

नहीं, ऐसा नहीं अगर आपके आर्टिकल 1000 शब्दों के नहीं है इसके बाद भी आप अपने ब्लॉग पर Google AdSense का Approval ले सकते हैं।

क्या Google AdSense से Approval लेना कठिन है?

नहीं, Google AdSense से Approval लेना कठिन नहीं है बस गूगल के कुछ शर्त व कानून है जिसको समझना और उसपर काम करना है इसके बाद आराम से आप Google AdSense से Approval ले सकते हैं.

Rehan इस वेबसाइट hindimea.com के Founder हैं। इस वेबसाइट के जरिए लोगों तक Blogging, Online Earning, Tips & Tricks, Computer और Reviews को Share करते हैं।

Leave a Comment