SEO क्या है और SEO कैसे करें – 2024 में

आप ये जो हमारे ब्लॉग के आर्टिकल पढ़ रहें है वो SEO का कमाल है अगर आपको नहीं मालूम है कि SEO क्या है और SEO कैसे करें तो आइए जानते हैं।

आपको लोगों तक पहुँचाने के लिए SEO करना होगा बिना SEO के आप सर्च में नहीं आएंगे और नहीं ही रैंक कर सकते हैं।

किसी भी प्रकार के वेबसाइट और ब्लॉग को सर्च और रैंक करने का सबसे बड़ा वजह SEO है, अगर आप अपने ब्लॉग के लिए SEO कर रहें हैं।

तब आप अपने ब्लॉग को किसी भी Search Engine पर नहीं कर सकते हैं, SEO के जरिये ही लोग आप तक पहुँचते हैं।

आज कल किसी भी फील्ड में बहुत ज्यादा Competition है चाहे आप Video के लिए देखे या अपने ब्लॉग के लिए देखें दोनोही जगहों पर बहुत ज्यादा लोग हैं।

ऐसे में आपको आगे होने के लिए SEO ही आपकी मदद कर सकता है क्यूंकि आपको आगे आने के लिए सबसे अच्छा SEO करना होगा।

SEO सही से नहीं होने केकारण ही आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं आ पते हैं और नहीं कोई आपके आर्टिकल पढ़ पाता है।

एक आर्टिकल को लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत होता है और अगर उस पर कोई ट्रैफिक नहीं आये तो पूरा मेहनत बेकार हो जाता है।

इस लिए मैं आज आपको SEO Kya Hai को सरल भाषा में समझाएंगे,तो SEO के बारे में आपको पूरी जानकारी मिल सके।

आप SEO के बारे में जान सके इस प्रकार से आपको बताऊंगा कि इंटरनेट कहीं और जाने की जरूर नहीं पड़ेगा।

आईए जानते हैं आज इस लेख के जरिये कि SEO क्या है (What is SEO in Hindi) और SEO Kaise Kare? के बारे में….

SEO क्या है – What is SEO in Hindi

SEO ये एक ऐसा Technique है जिसके जरिये से किसी भी प्रकार के और किसी भी चीज को इंटरनेट के दुनिया में Visible कराया जा सकता है।

अब SEO को समझना कोई बड़ा बात नहीं है पहले हमें ये समझना होगा कि SEO काम कैसे करता है उसके बाद ही सही प्रकार से SEO करना समझेंगे।

SEO एक ऐसा माध्यम है की इसके जरिये से हम किसी भी सर्च इंजन कोई हम अपने बारे में बता सकता हैं है और क्या है कैसे है इसको समझाया जा सकता है।

SEO करने के बाद ही हम किसी के खोजे जाने पर मिलते हैं इसके जरिये से ही Index और Crawl हो पता है और आगे तक पहुँच पता है।

SEO एक ऐसा Organic रास्ता है जिसके माध्यम से हमारे ब्लॉग और वेबसाइट रैंक में आती और SEO के मदद से ही हमारे Content भी सर्च में आती है।

SEO के माध्यम से गूगल हमारे ब्लॉग और वेबसाइट को सही प्रकार से समझती है और इसी के जरिये से Crawl और Index के साथ – साथ Rank भी करती है।

जैसा कि इसके नाम Search Engine Optimization से आसानी से समझा जा सकता है ये आपके सर्च और खोज पर आपके कंटेंट को सकमझेगा और फिर दिखायेगा।

सरल भाषा में अपने ब्लॉग को Google की रैंकिंग में और SEO Factors के अनुसार आप को Customize करने के जरूरत है इसके जरिये आपकी रैंकिंग बेहतर हो सकती है।

अब आप की अगर कोई आर्टिकल पहले पेज पर रैंकिंग करने लगती है उसके बाद आपको बहुत सारे Organic Traffic आने लगते हैं।

SEO का पहला मकसद ही ही होता है पहले पेज पर रैंकिंग करना और सबसे ऊपर आना साथ ही Organic Traffic कोई पाना होता है।

SEO का क्या काम होता है –

आपको SEO का क्या काम होता है ये मालूम होगा लेकिन अगर नहीं मालूम है तो फिर आप इस उदाहर के सहायता से समझे कि SEO का क्या काम होता है।

जैसे मन लीजिए कि अभी मैंने SEO क्या है या What is SEO in Hindi को गूगल पर सर्च किया उसके बाद इस टॉपिक पर बहुत सारे पोस्ट आएं।

अब ये सभी पोस्ट एक ब्लॉग के नहीं है ये सभी पोस्ट अलग – अलग ब्लॉग के हैं और इन सभी पोस्ट में वही बात बताया गया है आपके जवाब दिए गए हैं।

लेकिन अब जो पोस्ट सबसे ऊपर होंगे उस पोस्ट पर सबसे ज्यादा लोग क्लिक करेंगे हुए सबसे ज्यादा ट्रैफिक आएगा।

अब आप को मालूम होगा कि जितना ज्यादा ट्रैफिक आता है उतना ही ज्यादा एक ब्लॉग को कमाई होता है तो ऐसे में आपको ज्यादा कमाई होगा।

तो SEO आप के ब्लॉग और पोस्ट के लिए ही नहीं बल्कि आपके कमाई का भी बड़ा Factor है और वो उतना ही रैंक करता है जितना वो SEO करता है।

SEO Blog के लिए क्यों जरुरी है –

SEO Blog के लिए एक जादुई अमृत के जैसा है, जिस प्रकार एक जादुई चिराग किस्मत बना देता है उसी प्रकार SEO Blog की रैंकिंग और ट्रैफिक बढ़ा देता है।

अभी मान लीजिये मैंने एक ब्लॉग बनाया वहां पर हमने मेहनत करके अच्छे – अच्छे आर्टिकल लिखे सही प्रकार से ब्लॉग को डिज़ाइन किया।

सब कुछ करने के बाद हमने अपने ब्लॉग पर किसी भी प्रकार से SEO नहीं किया अब मेरे ब्लॉग का क्या होगा इससे हमें कोई फायदा होगा।

जब हमने ब्लॉग के लिए कोई SEO ही नहीं किया तो जो लोग किसी सवाल को खोजते हैं किसी भी सर्च इंजन पर और वही सवाल का जवाब मेरे ब्लॉग पर है।

अब सभी कुछ होने के बाद भी हम रैंक नहीं कर रहें हैं और नहीं लोग हमारे ब्लॉग पर आ रहें है और इसका सिर्फ एक कारण है।

यहाँ पर सबसे बड़ा जब आप SEO नहीं करते हैं अपने ब्लॉग पर तब आप का ब्लॉग गूगल पर Index नहीं हो पता है।

फिर जब गूगल के पास आपके ब्लॉग का कोई डाटा रहेगा ही नहीं तो वो लोग तक कैसे पहुँच पायेगा, इस लिए SEO Blog के लिए जरुरी है।

SEO को समझना आसान है पर उसके लिए पहले आपको सीखना होगा उसके बाद जब आप अपने ब्लॉग पर SEO करेंगे।

SEO (Search Engine Optimization) इतना महत्वपूर्ण क्यूँ है –

आपको SEO कैसे करें को जानने से  जानना चाहिए कि ये SEO इतना महत्वपूर्ण क्यूँ है तो पहले इसे जानते हैं।

  1. जब भी कोई किसी सवाल का जवाब जानना चाहता है तो वो किसी न किसी Search Engine के मध्याम से खोज पाते हैं ऐसे में आप SEO करते हैं तब ही आपके ब्लॉग पोस्ट सर्च में आएंगे और रैंकिंग करेंगे।
  2. आप अच्छे से SEO करते हैं और आपका ब्लॉग पोस्ट सबसे ऊपर रैंक करती है तो लोग ज्यादा आएंगे और इससे आपके ब्लॉग का Trust बढ़ेगा।
  3. आपके SEO के साथ आपको अपने ब्लॉग पर Social Sharing लगाने होंगे ये भी एक SEO का तरीका है और जब भी कोई User आपके ब्लॉग और वेबसाइट पर आता है तब आपके आर्टिकल को सोशल मीडिया पर भी शेयर करना  तब इसी लिए आप Social Sharing को Use करना चाहिए, जैसे –
  4. SEO के सहायता से किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को सर्च और रैंक में लाया जा सकता है।
  5. SEO ही एक ऐसा इंटरनेट पर हथियार है जिससे आप अपने किसी भी Competitor को पीछे छोर सकते हैं।

SEO कैसे करें – How to do SEO in Hindi

आपको SEO करने के लिए पहले आप के पास एक ब्लॉग या वेबसाइट होना चाहिए। अब इसके बाद आपको बड़े – बड़े सर्च इंजन पर सबमिट करें।

आप Google, Yahoo और जैसे सर्च इंजन पर अपने ब्लॉग या वेबसाइट को सबमिट करें। अब इसके बाद आपको कुछ बेसिक जानकरी जानना है।

SEO करने का बहुत सारा Factor है और बहुत सारे तरीके हैं, SEO करने के लिए आपको SEO के प्रकार और उसके फायदे समझने होंगे।

अगर आप SEO के प्रकार को सही प्रकार से समझ पाते हैं तब आप आसानी से SEO करने लगेंगे उससे पहले आप SEO कैसे करें नहीं समझ सकते हैं।

SEO के प्रकार – Types of SEO in Hindi

SEO के मुख्यतः चार प्रकार है जो ज्यादातर ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर इस्तमाल करते हैं।

  1. On-Page SEO
  2. Off-Page SEO
  3. Local SEO
  4. Technical SEO

आइये अब बारी-बारी से जानते हैं कि कैसे On-Page SEO, Off-Page SEO और Local SEO करते हैं।

On-Page SEO कैसे करें

अपने ब्लॉग को बनाते और या फिर अपने ब्लॉग के आर्टिकल को लिखते समय जिस भी प्रकार से SEO Setup करते हैं उसे ही On-Page SEO कहा जाता है।

आपके On-Page SEO करने से आपके ब्लॉग पर Organic Traffic बढ़ जाता है,क्यूंकि On-Page SEO को Organic Traffic बढ़ने के लिए ही किया जाता है।

आप इन सभी बातों को सही से करने के बाद आसानी से अपने ब्लॉग पर On-Page SEO कर सकते हैं और आप Organic Traffic बढ़ा सकते हैं।

  • Post का Title – आप जब भी अपने Post के लिए Title बनाये उसमे आप अपना Focus Keyword जरूर इस्तमाल करें।
  • Permalink में Key Word – आप जब एप ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखे तो उस समय अपने ब्लॉग का URL बनाये तो उसमे आप अपना Main Keyword जरूर Add करें। अपने URL छोटा रखने की कोशिश करें।
  • Post का Heading – जैसे किसी भी चीज का Body होता है जिसमें अलग-अलग Parts होते हैं उसी प्रकार एक Blog Post में Heading का ऑप्शन होता है, तो Heading में अपने Key Word को Use करें। अपने ब्लॉग के आर्टिकल में 1 और 2 पैराग्राफ – H2 (Only) का Use करें,  200 words (Content) – H3, 250 words (Content) – H4, 275 words (Content) – H4 को Use करें।
  • Keyword का Density – जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट लिखे तो उसमे बहुत ज्यादा अपने Focus Keyword इस्तमाल न करें, ज्यादा Keyword इस्तमाल करना Keyword Stuffing कहलता है जो आपके ब्लॉग के लिए हानिकारक है। अगर आप अपने एक ब्लॉग पोस्ट को 600 वर्ड में लिख है तो उसमे अपने Keyword ज्यादा से ज्यादा 6 से 7 बार इस इस्तमाल करें।
  • Post का Meta Description –  जब भी अपने पोस्ट का Meta Description लिखें तो उसमे आप अपना Focus Keyword जरूर लगाएं। आप Meta Description ऐसा लिखें कि जैसे ही लोग देखें तो उसे आपके पोस्ट क्लिक करना चाहे।
  • Post में Internal Linking – जब भी आप पोस्ट लिखें तो उसमें अपने ब्लॉग का कोई रिलेटेड पोस्ट जरूर Add करें, इससे आपका पोस्ट उस पोस्ट के माध्यम से रैंक करे।
  • Post में External Linking – आप जब किसी टॉपिक पर लिखें आप अपने पोस्ट में External Linking करें इससे आपके ब्लॉग का Trust और Reference बढ़ेगा, और रैंकिंग में भी आएगा।
  • Post को Image Optimization करें – जब भी हम ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तब आप अपने फोटो को इस्तमाल करने से पहले उसे Optimize करें जैसे – अपने Focus Keyword को Rename कर दें, अपने फोटो का साइज जितना छोटा हो उतना ही अच्छा है, फोटो को Compress करें और फिर उसके बाद WebP फॉर्मॅट में कन्वर्ट करके ही Use करें।

Off Page SEO कैसे करें

जब आप अपने ब्लॉग हैं और वो पब्लिश है आप अपने ब्लॉग पोस्ट भी लिख लेते हैं तब आप तो On-Page SEO कर लेते हैं।

अब जब आप इसके अलावाब किसी दूसरे तरीके से अपने ब्लॉग और पोस्ट को Optimize करते हैं इसको ही Off Page SEO कहा जाता है।

आइये जानते हैं कैसे Off Page SEO किया जाता है जिसके जरिये से  ब्लॉग  रैंक करने में आपकी सहायता प्रदान कर सकता हैं –

  • Guest Post करें – आप जब नए – नए ब्लॉग बनाये तो आप के जैसे ब्लॉग पर आप अपना Guest Post समिट करें और उसके जरिये आपका एक Credit बनेगा इससे आपके ब्लॉग पर भी लोग आएंगे, पर जिसका DA और PA ज्यादा हो वहां से आपको Do-Follow Backlink मिलता है।
  • Discussion Sites से जुड़े – आप ने कभी Quora और इसके जैसा बहुत सारे वेबसाइट का नाम सुना होगा जहाँ लोग सवाल जवाब करते हैं तो ऐसे वेब्सीटेस पर आपको जुड़ना है और वहां पर जवाब देते हुए अपना Reference Link बनाये।
  • Backlinks बनाए – जब आप अपने ब्लॉग या पोस्ट को किसी दूसरे वेबसाइट या ब्लॉग से जोड़ते हैं तब उससे एक रेटरिंग लिक मिलता है उसको Backlinks कहा जाता है। Backlinks आपके ब्लॉग के DA बढ़ने का काम करता है।

Local SEO कैसे करें

Local SEO का नाम से ही जाना जा सकता है कि ये Local लोगों और Audience के लिए किया जाता है जैसे आपका कोई दुकान या कोई बिज़नेस है।

तब आप Local SEO को करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक और ऑडियंस को ला सकते हैं इसके माध्यम से आप लोकल के पास जा सकते हैं।

Technical SEO कैसे करें

Blog में Content के अलावा जो SERPs में Ranking करने की Process होती है, Basically इसको ही Technical SEO कहते हैं। 

Technical SEO के अंदर ये सब को सही से और Optimize पर ध्यान दिया जाता है –

  • Domain Name
  • Install SSL Certificate
  • Create XML Sitemap
  • Optimize Robots.txt File
  • Blog Design
  • Loading Speed
  • Mobile Friendly
  • Use Schema Markup
  • Fix Broken Link
  • Reduce Spam Score
  • Add Canonical Tag
  • Check Google Search Console

ऊपर के ये सभी काम Technical SEO के अंदर आता है और इसके जरिये से आप खुद से Technical SEO कर सकते हैं। 

Organic और Inorganic Result क्या होते हैं –

SERPs(Search Engine Results Page) पर मुख्यतः दो प्रकार की रिजल्ट्स दिखाई देती है Organic Result और Inorganic Result.

  • Organic Result – Search Engine Results Page पर Top Position पाने के लिए आपको अपने ब्लॉग और आर्टिकल पर SEO करने होंगे। 
  • Inorganic Result – Search Engine Results Page पर op Position पाने के लिए आपको Google को पैसे देने होंगे और ये Paid होता है। 

SEO के फायदे – Benefits of SEO in Hindi

अभी हमलोगों ने ऊपर में SEO के बारे में बहुत सारे जानकरी जान चुके हैं अब हमलोग SEO के फायदे के बारे में जानते हैं –

  • SEO के वजह से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट साथ अपने करा सकते हैं।
  • SEO के जरिये से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Organic Traffic ला सकते हैं।
  • SEO एक ऑनलाइन ग्रो करने का नया तरीका है।
  • SEO एक ऐसा तकनीक है जिसके माध्यम से आप सर्च लिस्ट में सबसे ऊपर आ सकते हैं।
  • SEO सही करने से आपके Domain Authority बढ़ता है।

Conclusion – SEO कैसे करें

दोस्तों तो हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा बताया गया आपके सवाल SEO क्या है और SEO कैसे करें का जवाब आसान भाषा में समझ आया होगा।

SEO से जुड़े और भी जितने प्रश्न आप को जानने हैं वो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं मैं आपके जवाब दूंगा।

हमारे द्वारा आपके लिए इस ब्लॉग hindimea.com पर बहुत सरे ऐसे आर्टिकल लिखें गए हैं जहाँ से आप ऑनलाइन कमाई, ब्लॉग्गिंग, टिप्स और ट्रिक्स जैसे लेख मौजूद है। 

FAQ’s – SEO कैसे करें


SEO क्या है समझाइए?

एक ऐसा ऑनलाइन तकनीक है जिसके मदद से आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट के साथ अपने आर्टिकल को सर्च और रैंक में ला सकते हैं।

SEO क्या Full Form है?

SEO का Full Form Search Engine Optimization होता है, जिसका हिंदी मतलब सर्च इंजन अनुकूलन होता है।

SEO में क्या काम करते हैं?

SEO में आप अपने ब्लॉग और पोस्ट Optimize करते हैं और SEO के वजह से ब्लॉग रैंक हो पता है।

SEO क्या है और कैसे करते हैं?

SEO एक ऐसा तकनीक है जिसके सहारे आप अपने किसी प्रकार के बिज़नेस, ब्लॉग और वेब्सीटेस को सर्च में ला सकते हैं और लोगन तक पहुंचा सकते हैं।

SEO कितने प्रकार के होते हैं?

मूलरूप से SEO के तीन प्रकार होते हैं –
1. On Page SEO
2. Off Page SEO
3. Local SEO

Rehan इस वेबसाइट hindimea.com के Founder हैं। इस वेबसाइट के जरिए लोगों तक Blogging, Online Earning, Tips & Tricks, Computer और Reviews को Share करते हैं।

1 thought on “SEO क्या है और SEO कैसे करें – 2024 में”

Leave a Comment