MS Excel Kya Hai – विशेषताएं, कार्य, फायदे(2024 में)

आपको आज छोटे से लेकर बड़े काम, सभी में कंप्यूटर का इस्तमाल करने की जरूरत पड़ ही जाती है। ऐसे में आपका अगर कोई Business या Job है। तब आपको जरूरी रूप से MS Excel Kya Hai के बारे में जानना चाहिए।

आप इसके माध्यम से अपने अनेकों जटिल कामों को बस कुछ ही समय में कर सकते हैं। वैसे इसके बारे में जानने और सिखने में बहुत फर्क है।

लेकिन अगर किसी भी चीज या Skill को सीखना हो। उससे पहले आपको उसके बारे में जानना चाहिए। इससे आपको सही मायने में सीखने का फायदा दीखता है।

इस लिए आइए आज के इस लेख के माध्यम से आज आसान भाषा में MS Excel Kya Hai. इसके साथ – साथ एमएस एक्सेल की विशेषताएं, कार्य, फायदे को भी जानेंगे।

इसके लिए सिर्फ आपको केवल ये पोस्ट अंत तक पढ़ना है, इसके बाद आपको MS Excel से जुड़े सभी सवाल के जवाब मिल जाएंगे।

Content In The Article Show

MS Excel Kya Hai – एमएस एक्सेल क्या है

MS Excel का पूरा नाम Microsoft Excel होता है। इसके पहले आपको मैंने MS Word के बारे में भी बताया था। अब MS Excel क्या है, इसको जानते हैं।

Excel एक Spreadsheet के रूप में अपना काम पूरा करता है। Excel को Microsoft के द्वारा पहली बार 30 सितम्बर 1987 में लोगो के इस्तमाल करने के लिए लांच कर दिया था।

आप MS Excel में ये कुछ फीचर्स है, जिसके माध्यम से आप अपने Spreadsheet को और भी अच्छे तरीके से बना सकते हैं।

  • Numbers
  • Tables
  • Charts and Graphs
  • Data Tables Format

MS Excel Microsoft Office का एक हिस्सा है। इसके माध्यम से Accounting, Data collecting, Stock Market, Data Analysis, Marketing इत्यादि जैसे काम करने में सक्ष्म है।

आप MS Excel को Digital रजिस्टर बोल सकते हैं। MS Excel के वजह से ही डाटा संगठन के क्षेत्र में क्रांति आयी है। इसमें भी कागज वाले रजिस्टर के तरह Row और Column होते हैं।

वही आपको कागज वाले रजिस्टर पर कोई भी डाटा बिल्कूल सावधानी से लिखना होता था, ताकि कोई गलती न हो। लेकिन उससे कही ज्यादा MS Excel आगे है।

आप MS Excel में अपने कोई भी और किसी भी प्रकार के Data को आसानी से संरचित कर सकते हैं, इसमें आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी।

MS Excel में न केवल Data Inter करने की सहायता है। इसके अलावा आपको Data Calculation, Data Graph व Report तैयार करने जैसी सुविधा मौजूद है।

आप इसके माध्यम से बहुत सारे बड़े-बड़े Calculation और उसके Analysis को बस एक से दो क्लिक में पूरा कर सकते हैं। इसमें बहुत सारे फॉर्मूले भी लगते हैं।

इस कारण से इसके माध्यम से काम करने में आसानी है, इसके साथ ही तेज और सटीक का भी प्रमाण देता है। आप इन का फायदा उठा कर अपने जटिल काम को कर सकते हैं।

इसका काम आप बहुत काम समय में कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इसमें Arithmetic Operator (+, -, *, / %, etc.) को Numerical Data में नियोजित कर सकते हैं।

ये ऊपर हमने आपको MS Excel Kya Hai इसका Overview दिया है। अब एक – एक कर के आपको इसके फायदे और इस्तमाल बताता हूँ।

MS Excel का इतिहास –

जैसा कि आपको मालूम है, कि MS Excel एक Spreadsheet Software है। सबसे पहले MS Excel को लोगो के इस्तमाल के लिए साल 1985 में लाया था।

उस समय में भी कई ख़ास Spreadsheet Software मशहूर थी। साल 1985 के समय यानि जब MS Excel लंच हुआ। तब उस समय Lotus 1-2-3 और VisicCalc जैसे बड़े – बड़े Spreadsheet Software मार्किट में पहले से थे।

जब MS Excel का पहला Version आया था, उसमें केवल कुछ ही एक – दो फीचर्स मौजूद थे। उदाहरण के लिए उस MS Excel के Version में User को केवल Tabular Format में डाटा को Enter एवं Edit का ही फीचर था।

Microsoft ने बाद में इसमें और भी अच्छे – अच्छे Features लाएं, जिनमें Charts, Graphs, Pivot Tables, Macro Programming, Filtering ख़ास Features जोड़े गए थे।

सही तरीके से लोगो के बीच प्रसिद्ध होने का कारण Microsoft Office में जुड़ने के बाद हुआ। ऐसा इस लिए क्यूंकि जो लोग भी Microsoft Office को खरीद रहे थे।

उनको MS Excel भी मुफ्त में इस्तमाल करने को मिल रही थी। साथ ही दूसरा सबसे बड़ा कारण कि ये इस्तमाल करना बहुत ही आसान है।

जिससे लोग इसको ज्यादा इस्तमाल करने लगे, अपने कामों को करने के लिए। इसलिए सही रूप से सभी लोगो के बीच में अपना जगह बनाने में MS Excel को कुल पांच साल लगे, यानि 1990 में ये बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हुआ।

अभी के समय का MS Excel का Letest Version 2021 में ही रिलीज़ हुआ है। जिसमें ये कुछ ख़ास और भी फीचर्स को लाया गया है। जैसे – Dynamic Arrays, XLOOKUP, LAMBDA Functions

साथ ही इस Version में सभी पूराने Bugs को सही किया गया और Performance को भी अच्छा किया गया। MS Excel एक Spreadsheet Programs है।

इसको Microsoft के द्वारा Macintosh, Windows, Android एवं IOS के Operating System के उपयोग लिए बनाया गया है।

MS Excel के उपयोग –

आइए अब आपको मैं MS Excel के उपयोग के बारे में बताते हैं, ये कुछ खाश उपयोग MS Excel के निम्नलिखित है –

  • MS Excel Calculator – सही प्रकार से डाटा को कैलकुलेट करने के लिए।
  • Data को Edit करने में।
  • Data को Add करने में।
  • Data का Formating करने और Attaractive बनाने में।
  • Data को सही प्रकार से Table में Adjust करने में।
  • अपने को Data को अच्छा और Cathcy बनाने में।
  • आसानी से Formula के जरिए काम करने में।
  • जल्दी – जल्दी Calculation करने में।
  • अलग – अलग डाटा के लिए अलग – अलग Charts है।
  • एक साथ हजारों के संख्या वाले डाटा का एक क्लिक में कैलकुलेशन।
  • अपने डाटा को आसानी से किसी के साथ साझा किया जा सकता है।

ये रहा कुछ खास उपयोग जो हमें MS Excel के अंदर करने का आजादी है। आप इसके जरिए जटिल डाटा को भी आसान बना सकते हैं।

MS Excel Window के एलिमेंट –

आप निचे के फोटो को देख कर सही प्रकार से अंदाजा लगा सकते हैं। जब भी MS Excel Window के Elements की बात आती है।

तब इसका Interface सबसे पहले सामने आता है। ठीक इसी प्रकार का Interface और Element आपने MS Word का भी देखा होगा। ये MS Office बड़ी खाशियत में से एक है।

इससे User को बहुत सहायता मिलता है, इससे अगर कोई User एक बार समझ जाता है। तब उसको बार – बार समझने की जरूरत नहीं पड़ती है।

आइए अब आपको एक – एक करके इस MS Excel Window Elements In Hindi के बारे में बतात्ते हैं और समझने की कोशिश करते हैं।

MS Excel Window Elements In Hindi

Quick Access Toolbar –

आप इस फोटो में देख सकते हैं। सबसे ऊपर बायीं तरफ आपको इस Toolbar में Undo, Redo और Save के साथ नीचे पहुंचने के लिए कमांड है।

इस पर आप एक क्लिक से अपने काम को कर सकते हैं। आप इसका Shortcut भी इस्तमाल कर सकते हैं। आप Save करने के लिए CTRL+S प्रेस करेंगे। उसी प्रकार Undo और Redo के लिए CTRL+Z और CTRL+Y इस्तमाल करें।

Title Bar –

इसके नाम से आसानीपूर्वक पता लगाया जा सकता है। ये Title Bar सबसे ऊपर बिल्कूल बीच में है। इसमें File का नाम दिखाई देता है।

Program Control Window –

जैसा कि Quick Access Toolbar के लिए बायीं तरफ कमांड दिया हुआ है। उसी प्रकार आपको Program Control Window के लिए सभी कमांड सबसे ऊपर दायी तरफ दिया गया है।

आप Program Control Window के माध्यम से Software को Minimize, Maximize और Close करने के साथ – साथ Ribbon को Hide और Show करने का भी ऑप्शन मिलता है।

Ribbon Tab –

ठीक Title Bar के नीचे आपको आपको Ribbon Tab दिखाई दे रहा होगा। इसके अंदर बहुत सारे Multiple Tab दिखाई दे रहा होगा।

इन सभी Tab का अलग – अलग एक Specific काम है। इन सभी Tab का कमांड है। आपको इसमें File, Home, Insert, Page Layout, Formulas, Data, Review, View जैसे Tab आपको देखने को मिलेगा।

आपको Ribbon Tab के अंदर लगभग सभी के सभी कामों के लिए शॉर्टकट कमांड देखने को मिल जाएगा। जिसके माध्यम से आप अपने काम को आसानी से कर सकते हैं।

Formula Bar –

आपको ये Formula Bar Ribbon के ठीक नीचे देखने को मिलेगी। जिस में आप Formula के जरिए अपने काम को जल्दी से कर सकते हैं।

Active Cell Name Box –

आपको ये Active Cell Name Box आपके Formula Bar के बायीं तरफ देखने को मिलेगी। जिस में आपको आपके Select किए गए, Cell का नाम पता चलता है।

Row –

आपको सही से ROW समझने के लिए फोटो देख सकते हैं। Worksheet के Horizontal Line को ही Row कहा जाता है।

Column –

जैसा कि Row Worksheet के Horizontal Line को कहा जाता है। वैसे ही Worksheet के Vertical Line को Column कहा जाता है।

Cell –

आप जब भी कोई डाटा लिखते हैं, उसको Cell कहा जाता है। आपको आप अपने हिसाब से एडजस्ट करने का भी मौका मिलता है।

Row Heading –

Row Heading कहने से मेरा मतलब सीधा-सीधा वो बताना है। Row Heading वो Side वाले दिए गए नंबर को कहा जाता है। जिससे किसी Row के संख्या का जानकारी मिलता है।

Column Heading –

जैसा कि Row Heading से Row के Number का मालूम चलता है। वैसे ही Column Heading से Column के Number के बारे में पता चलता है।

Worksheet Tab –

जैसा कि सभी कामों के लिए अलग-अलग Tab है। उसी तरह आपको अगर अपने Multiple Data को अलग – अलग करना है। तब आप इस Worksheet Tab का इस्तमाल कर सकते हैं। इसके जरिये आप अपने हिसाब से अपने जरूरत अनुसार Worksheet Tab को ले सकते हैं।

Scroll Bar –

Scroll Bar के जरिए से हम ऊपर से निचे और दाएं से बाएं जा सकते हैं। आपको इस MS Excel में Horizontally तथा Vertically दोनों Scroll Bar दिखाई देगा।

Status Bar –

आपको अपने Selected ऑप्शन जानने हैं, तब इसका उपयोग होता है। Status Bar के माध्यम से Selected Option का स्थिति मालूम पड़ता है। ये Window के नीचे स्थिति है।

Views Button –

Views Button आपको तीन प्रकार का ऑप्शन देता है। इसके माध्यम से आप अपने Worksheet को Multiple Position का Preview देख सकते हैं।

इसमें कुल तीन ऑप्शन है, Normal, Page Layout तथा Page Break Preview इस में ये तीनो का Preview देख सकते हैं।

Zoom Slider –

आप इसके नाम से आसानी से Relate कर सकते हैं, इस Zoom Slider का इस्तमाल Worksheet को Zoom In और Zoom Out करने के लिए किया जाता है।

MS Excel की विशेषताएं –

वैसे तो इसके बहुत सारे विशेषताएं है, जिससे की आप अपने काम को बहुत ही ज्यादा आसान कर सकते हैं। लेकिन आपको तभी भी कुछ – कुछ ख़ास विशेषताएं बता देता हूँ।

MS Excel की कुछ महत्वपूर्ण और ख़ास विशेषता निम्नलिखित है –

Calculation –

कभी – कभी इतने सारे Row Data आ जाता है, जिससे अगर आदमी Manually करने लगे, तो उसको बहुत ज्यादा ही मेहनत और समय लगेगा।

जब कोई Row Data होता है, उसमें कितने बिना जरूरत वाले Data होता है। साथ ही उसमें कितने ऐसे भी Data होता है, जिसका Calculation बहुत कठिन होता है।

उस समय में आप अगर MS Excel का इस्तमाल कर रहे हैं। तब आपको उसको खुद से Manually करने के बजाए, आप केवल कुछ क्लिक से अपने Data का Calculation कर सकते हैं।

इस प्रकार से आप अगर MS Excel का इस्तमाल करते हैं, तब आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Formulas and Functions –

MS Excel में बहुत सारे Formulas and Functions का इस्तमाल करने का तरीका है। जिससे आप बड़े – बड़े काम को बस अपने जरूरत के मुताबिक केवल कुछ फार्मूला के माध्यम से कर सकते हैं।

Sum, Average, Max, Min, IF ये कुछ कामों को आसानी से इस के फॉर्मूले के माध्यम से किया जा सकता है। इस लिए आप इसके माध्यम से अपने काम को जल्दी और कम मेहनत में कर सकते हैं।

Graphs and Charts –

हमें कभी – कभी ऐसे Data को भी दिखाना पड़ता है, जिसमें हमें उस डाटा को Visual Form में दिखाने की जरूरत पड़ जाती है।

ऐसे में इस काम को अंजाम देने के लिए MS Excel में Graphs and Charts का भी फीचर्स मौजूद है। इसके जरिए से आप अपने Data को Visual Form में दिखा सकते हैं।

Easy to Edit –

आप किसी भी तरह की Formated Files को आसानी से इसमें अपने हिसाब से बदलाव और नए डाटा को जोड़ सकते हैं।

Third Party Support –

आप किसी भी दूसरे Program और Software के डाटा को यहाँ पर आसानी से बिना किसी दिक्कत के ही Edit कर सकते हैं।

MS Excel के वर्जन/प्रकार –

मेरा MS Excel के प्रकार कहने से सीधा-सीधा मतलब MS Excel का वर्जन है। ये रहा निम्नलिखित MS Excel के वर्जन जो शुरू से अभी तक के Release है।

S.No.Version NameRelease Date
1Excel 2.0November 19, 1987
2Excel 3.01990
3Excel 4.01992
4Excel 5.01993
5Excel 951995
6Excel 971997
7Excel 20001999
8Excel 20022001
9Excel 20032003
10Excel 20072007
11Excel 20102010
12Excel 20132013
13Excel 20162015
14Excel 2019, …..
15Excel 2021…..

ये है, शुरू से लेकर अभी तक की सभी Version और उसके रिलीज़ का समय।

MS Excel को कैसे सीखें –

किसी भी प्रकार का सॉफ्टवेयर सीखना आसान है। इसके लिए आपको उसके प्रति सीखना का लक्ष्य होना चाहिए। आप अगर एक बार MS Excel को समझ लेंगे।

इसके बाद आपके लिए MS Excel का इस्तमाल करना आसान काम होगा। आपको मैं ये कुछ निम्नलिखित तरीका बताता हूँ। जिसके जरिए आप जल्दी और कम समय में MS Excel को सीख सकते हैं।

Basic Concept समझें –

कितने भी कठिन से कठिन विषय हो, अगर हम एक बार उसके Basic Concept को समझ लेते हैं। इसके बाद आगे का कोई टॉपिक ही होगा, जो न समझ आए।

इस लिए आपको Basic Concept को समझने पर ध्यान देना है। इससे आप जल्दी से सीख पाएंगे। आप इसका नोट्स निचे डाउनलोड कर सकते हैं।

Online Tutorials देखें –

अभी सभी के सभी कामों को ऊपर YouTube और Internet पर Video Tutorials भाड़े पड़े हैं। ऐसे में आप उनके मदद से बिल्कूल फ्री में Tutorials देख सकते हैं।

आपको अगर किसी भी प्रकार से MS Excel को नहीं जाना और समझा है। तब आप इस वीडियो को देख सकते हैं। इस वीडियो में आप लगभग सभी कामों को समझ जाएंगे।



Practice करें –

किसी भी काम को सीखने के लिए केवल उसके बारे में जानना सही नहीं है। किसी भी काम को अगर सही तरीके से जानना है, तब आपको उसके लिए खुद से Practice करना होगा।

इस लिए अगर आप सब कुछ करते हैं, और सब कुछ जान भी रहे हैं। तब भी आप अगर Practice नहीं कर रहे हैं, तो आपको कोई भी काम करने नहीं आएगा।

ऐसे ही अगर आपको MS Excel सीखना है। तब आपको इसका Practice भी करना होगा। तब ही आप सही तरीके से MS Excel को सीख पाएंगे।

Practice Makes A Man Perfect

Excel के Keyboard Shortcuts जाने –

आपको Practice करने के साथ – साथ इसके Shortcuts को भी जाना होगा। ऐसा इस लिए कि आप इससे अपने बहुत समय बचा सकते हैं।

मान लीजिए, अगर आप को कोई Cell को कॉपी करना है। अब उसके लिए आप पहले Home Tab में आते हैं, इसके बाद Clipboard ग्रुप में जाते हैं तब अब आपको कॉपी करने का ऑप्शन मिलता है।

वही अगर आपको इस काम के लिए Shortcuts मालूम रहता, तब आप इस काम को बस एक क्लिक में कर लेते। इसके लिए आप CTRL+C प्रेस करते।

इस लिए आपको Excel के Keyboard Shortcuts को भी जानना जरूरी है। इसी काम जल्दी होगा और समय भी बहुत बचेगा।

MS Excel का Notes Download करें –

नीचे दिए गए बटन के माध्यम से आप आसानी से MS Excel का Notes Download और Read दोनों कर सकते हैं। इस Notes को hindimea.com द्वारा बनाया गया है।

इस PDF का पूरा Credit केवल hindimea.com का है। ये MS Excel का Notes PDF केवल पाठक के सहायता के लिए ही यहाँ पर डाउनलोड करने का ऑप्शन दिया जा रहा है, इसके अलावा कोई दूसरा Motive नहीं है।

आप इस बटन पर क्लिक करके आसानी से फ़्री एक्सेल नोट्स को डाउनलोड करें, आसान तरीके से इसमें सभी कुछ समझाया गया है।

Conclusion – MS Excel Kya Hai

दोस्तों, उम्मीद है कि आपको मेरे द्वारा बताए गए आपके सवाल MS Excel क्या है के जवाब सही प्रकार से समझ आए होंगे। इसी के साथ – साथ हम लोगो ने MS Excel के उपयोग, MS Excel की विशेषताएं एवं MS Excel का इतिहास को भी जाना है

इसके बाद भी अगर आपको इससे जुड़े कोई और सवाल हो तो वो भी आप आसानी से कमेंट के माध्यम से अपने सवाल का जवाब पूछ सकते हैं।

इससे पहले मैंने ऐसे और भी बहुत सारे लेख लिखे हुए हैं। जिसको आप इसी ब्लॉग पर इस लिंक hindimea.com पर क्लिक करके आसानी से पढ़ सकते हैं।

ये लेख उन लोगो और दोस्तों तक भी पहुंचाए। जिनको अभी तक एमएस एक्सेल क्या है, नहीं मालूम है। ताकि उन लोगो को भी MS Excel के बारे में ज्ञान हो जाए।

FAQ’s – MS Excel Kya Hai


MS Excel से जुड़े और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नोत्तर –

MS Excel क्या कार्य करता है?

MS Excel डेटा प्रबंधन और संगठन, गणनाएँ और फॉर्मूला, डेटा विश्लेषण, चार्ट और ग्राफ़ बनाना, डेटा इंपोर्ट और एक्सपोर्ट और डेटा विज़ुअलाइज़ेशन जैसे मुख्य कार्य आसानी से कर पता है।

एमएस एक्सेल से आप क्या समझते हैं?

एमएस एक्सेल एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जिसके माध्यम से उपभोगता अपने बड़े-बड़े डाटा और वर्कशीट वाले कामों को आसानी से कर पाता है।

MS Excel in Hindi PDF Download

आपको MS Excel in Hindi PDF Download डाउनलोड करने के लिए इस लेख को खोलना होगा। उसके बाद आपको निचे डाउनलोड करने का बटन मिल जाएगा।

एमएस एक्सेल क्या है और इसकी विशेषताएं

एमएस एक्सेल एक वर्कशीट प्रोग्राम है, इसमें उपयोगकर्ता अपने ये कुछ ख़ास काम डेटा प्रबंधन और संगठन, डेटा विश्लेषण, चार्ट और ग्राफ़ बनाना जैसे काम आसानी से कर पाते हैं।

एक्सेल के 4 प्रकार क्या हैं?

एक्सेल के मुख्य 4 प्रकार Data, Worksheets, Charts और Formulas हैं। इससे आप अपने कठिन काम को आसानी से कर सकते हैं।

Rehan इस वेबसाइट hindimea.com के Founder हैं। इस वेबसाइट के जरिए लोगों तक Blogging, Online Earning, Tips & Tricks, Computer और Reviews को Share करते हैं।

2 thoughts on “MS Excel Kya Hai – विशेषताएं, कार्य, फायदे(2024 में)”

Leave a Comment