MS Word क्या है – एमएस वर्ड विशेषताएं एवं उपयोग(2024 में)

अगर आपके लैपटॉप या कंप्यूटर होगा। तब आपको MS Word क्या है, ये मालूम होगा। लेकिन आप नए User जिनको नहीं मालूम है कि MS Word क्या होता है।

कंप्यूटर में किसी भी लेख को लिखने के लिए ज्यादा उपयोग MS Word का होता है। ये एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जिसमें आप अपने काम आसानी से कर सकते हैं।

आप अगर एक नए User है या पुराने ये सभी को समझ आता है। आज इस लेख के माध्यम से आपको जानने को मिलेगा। MS Word क्या है एवं इसकी विशेषताएं एवं उपयोग।

अब आपको इसको समझने के लिए सिर्फ आपको ध्यानपूर्वक एवं अंत तक पढ़ना है। इसके बाद आपको सही प्रकार से MS Word क्या है, के बारे में जानकरी हो जाएगी।

Content In The Article Show

MS Word क्या है – What is MS Word in Hindi

पहले तो मैं आपको MS का मतलब बताता हूँ। MS का मतलब Microsoft होता है। MS Word को कई लोग Word के नाम से भी जानते हैं।

MS Word को Microsoft के द्वारा साल 25 अक्टूबर 1983 में लोगों के बीच लाया गया था। MS Word को दो लोग चार्ल्स सिमोनी और रिचर्ड ब्रॉडी ने मिल कर विकसित किया था।

जब साल 1983 में लाया गया था। तब इसको ज़ेनिक्स सिस्टम के लिए मल्टी-टूल वर्ड के रूप में जारी किया गया था। इसके बाद में इसको अपडेट किया गया।

अब 1989 में Windows के लिए लाया गया। इसके साथ ही इसके Interface को भी बेहतर बनाया गया था। MS Word पहला ऐसा सॉफ्टवेयर है, जिसमें Text का Printout अपने कागज पर निकल सटे थे।

आप अपने MS Word में अपने काम को आसानी से कर सकते हैं। उदाहरणस्वरूप Documents को Open, Create, Edit, Delete, Formatting, Share और Print जैसे काम कर सकते हैं।

MS Word अपने क्षेत्र का भगवान है। अभी तक इसका कोई भी ऐसा कंपनी है। जो MS Word को अपने Product से इसको पीछे छोड़ सके।

MS Word क्या है

MS Word कितने प्रकार के होते हैं –

आइये अब बात करते हैं, MS Word कितने प्रकार के होते हैं। पहले तो आपको ये बता दूँ कि MS Word के Versions(संस्करण) को ही इसके प्रकार कहें जाते हैं।

आपको निम्नलिखित पॉइंट्स में MS Word के शुरुआत से लेकर अभी तक के Versions(संस्करण) मिल जायेंगे। जैसे – Version Word 2000, Word 2007, Word 2010, Word 2013, Word 2019, Word 2021 आदि।

Microsoft Word के Versions(संस्करण) जारी किया गया 
MS Word 1.0 अक्टूबर 1989
MS Word 1.1 मार्च 1990
MS Word 2.0 1991
MS Word 6.0 1993
MS Word 95 अक्टूबर 1995
MS Word 97 नवंबर 1997
MS Word 98 मार्च 1998
MS Word 2000 मार्च 1999
MS Word 2002 दिसंबर 2001
MS Word 2003 अगस्त 2003
MS Word 2007 नवंबर 2006
MS Word 2010 जून 2010
MS Word 2013 जनवरी  2013
MS Word 2016 सितंबर 2015
MS Word 2019 सितंबर 2018
MS Word 2021 अक्टूबर  2021

Microsoft Word के कुल 16 Versions(संस्करण) हैं। लेकिन ये सभी Windows के लिए है। आपको मैं अब इसके उपयोग के बारे में बताते है।

MS Word के क्या-क्या उपयोग है –

अभी ऊपर में आपको मैंने MS Word के सभी Versions(संस्करण) और उनके साल के बारे में। अब जानते हैं MS Word के क्या-क्या उपयोग है। आइए अब बारी-बारी से समझते हैं और जानते है।

आप अपने बहुत सारे कठिन कामों को आसानी से बस कुछ ही समय में MS Word के उपयोग से पूरा कर सकते हैं। ये निम्नलिखित कुछ ख़ास काम हैं, जो आप MS Word के उपयोग से कर सकते हैं।

Text File बनाने में उपयोग –

काम के हिसाब से कंप्यूटर या लैपटॉप पर हमें किसी Document या Files को सही करने, बनाने अथ्वा इसको एडिट करने होते हैं। ऐसे में हम MS Word का उपयोग कर सकते हैं। ये आसान और सही भी है।

Resume बनाने में उपयोग –

अभी के समय में किसी भी Job या Interview के लिए आपको अपने Resume बनाने होते है। आप ऐसे में MS Word के उपयोग से कम समय में सही प्रकार का Resume बना सकते हैं।

इसमें बहुत सारे पहले से Resume बनाने के लिए Templates मौजूद होते हैं। जिसके माध्यम से आप सिर्फ कुछ ही मिनटों में अपना Resume बना सकते हैं।

Article लिखने में उपयोग –

अगर आप एक Blogger हैं। फिर कोई कंपनी में है, जिसमें आपको कंपनी के Reviews या Article लिखने होते हैं। तब भी आप इसमें MS Word का उपयोग कर सकते हैं।

ऐसे बहुत सारे Blogger और Writer हैं। जिन लोग अपने काम करने और एक अच्छा आर्टिकल लिखने के लिए MS Word के उपयोग करने का सलाह देते हैं।

eBook लिखने में उपयोग –

पिछले कुछ वर्षों में eBook का मार्केट US$528.9 million का हो गया है। ये आकड़ा 2024 का है, और ये सिर्फ अपने भारत का आकड़ा हैं।

ऐसे में आपके पास कोई Skill, जानकारी, और कोई टॉपिक है। तब आप अपने eBook बना कर इसके जरिए पैसे कमाई कर सकते हैं। तो अब अपने eBook बनाने के लिए MS Word का उपयोग कर सकते हैं।

MS Word में आपको बहुत ज्यादा और अच्छा Features मिलते हैं। जैसे – Text, Graph, Images, Links इसके जैसे और भी काम आसानी से किया और eBook लिखा जा सकता है।

Form बनाने में उपयोग –

आप MS Word के सहायता से अपने Institute, Coaching, School और भी Organizations जैसे कामों के लिए आप खुद एक रजिस्ट्रशन Form बना सकते हैं।

जिस प्रकार से आप अपने MS Word के मदद से eBook बना सकते हैं। उसी प्रकार से आप अपने हिसाब से Form को बना सकते हैं और डिज़ाइन भी कर सकते हैं।

MS Word की विशेषताएं क्या-क्या है –

ऊपर के पैराग्राफ में मैंने सम्पूर्ण तरीके से MS Word क्या है एवं उपयोग को बताया है। अब आपको मैं बताऊंगा MS Word की विशेषताएं क्या-क्या है।

आपको MS Word के उपयोग के साथ इसके विशेषताएं भी जानते है। तब आप और भी अच्छे से MS Word को समझ सकते हैं।

Document को Create कर सकते हैं –

जैसा कि मैंने आपको इसके बारे में बताया था। MS Word को मुख्य रूप से Files और Text को डिज़ाइन और बनाने के लिए बनाया गया था।

आप अपने Documents को आसानी से बना सकते हैं। इसलिए क्यूंकि ये बहुत ज्यादा Features प्रदान करता है। जिससे आप अपने Document को Create कर कर सकते हैं।

Document का सुरक्षा कर सकते हैं –

अगर आप MS Word का Latest Version का इस्तमाल कर रहें हैं। तब आपको ये Features देखने को मिल जायेगा। जिसके मदद से आप अपने Files और Documents को Protect कर सकते हैं।

आप MS Word के जरिए से अपने Document में Password लगा सकते हैं। जिससे कि आप के Documents पुरे तरीके से सुरक्षित हों।

Document को Printout कर सकते हैं –

MS Word में आप अपने Document बनाने, डिज़ाइन और एडिट करने के साथ-साथ इसको कागज पर Printout कर सकते हैं। आपको यहाँ पर Printout निकलने का सही Formate मिलता है।

इसके माध्यम से आप अपने Document व Files को सही प्रकार से और अच्छे से Printout कर सकते हैं। इसमें आपको बिना किसी परेशानी के ये काम हो जायेगा।

Document को Professional Design कर सकते हैं –

MS Word में बहुत ज्यादा Extra Features मौजूद है। इसके साथ ही MS Word बहुत Advance वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है। जिससे आप अपने हिसाब से Professional Design कर सकते हैं।

आप ये सभी तरीकों और इन Features के सहायता से अपने Document और फाइल्स को अच्छा डिज़ाइन दे सकते हैं।

  • Fonts को बदल सकते हैं।
  • Pictures को अपने हिसाब से लगा सकते हैं।
  • Clips Arts के जरिए से आप अपने Document को अच्छा बना सकते हैं।
  • Table का इस्तमाल करके लोगों को अपने Document का Summary बता सकते हो।

Document को Editable Save कर सकते हैं –

अगर आप Office या फिर किसी ऐसे काम करते होंगे। जिसमें आपको किसी भी टॉपिक पर Research करना, या Data Collect करना होता होगा।

ऐसे में आप MS Word के जरिए से अपने Document को Editable Save और Share कर सकते हैं। आप इससे दुबारा बिना किसी मेहनत के उससे आगे का काम कर सकते हैं।

Auto Correct का Features है –

आप एक ब्लॉगर या फिर एक कंटेंट राइटर हैं। तब आपको सही प्रकार से Auto Correct का फायदा और इसके उपयोग आपको मालूम होगा।

Auto Correct एक ऐसा Features है। जिसके वजह से आप अपने समय का बचत कर हैं। जब आप कोई Word गलत लिखते हैं। तब निचे आपको Red Line कर देता और फिर उसको सही करने का भी Suggestion देता है।

Hyper Link लगा सकते हैं –

अगर आपको Hyper Link के बारे में नहीं मालूम है। तब मैं आपको पहले Hyper Link के बारे में बताता हूँ। आप अपने Hyper Link के मदद से अपने Document में आप किसी भी प्रकार का Link लगा सकते हैं।

अब इस लिंक को क्लिक करने से ये Browser में खुलेगा। इसको ही Hyper Link कहा जाता है। ये Features सायद ही किसी सॉफ्टवेयर में होता है।

Mail को Merge कर सकते हैं –

आप एक Student हैं। एक Job करने वाले आदमी है। एक ऐसे Seller है, जिनको अपने ग्राहक को Mails के साथ Deal करना पड़ता है।

तब आप के लिए ये Feature है। आप अपने Mails को सही प्रकार से इसमें Merge कर सकते हैं। ये Feature और कही देखने को नहीं मिलता है पर आप इसमें आसानी से कर सकते हैं।

User Friendly है –

किसी भी सॉफ्टवेयर के सफल होंने का सबसे बड़ा कारन उसका User Friendly होना होता है। आप MS Word को आसनी से Use कर सकते हैं।

MS Word के इतने ज्यादा लोग प्रिय होने का पूरा कारण इसका User Friendly का होना होता है। जो सॉफ्टवेयर जितना आसान होता लोग उसको उतना ही इस्तमाल करते हैं।

Equation और Symbol का होना –

MS Word में आपको Equation एवं Symbol दोनों को लगाने का ऑप्शन मिलता है। ऐसे में आप अगर एक Teacher है, या फिर आपको अपने Files में Symbol का Use करना होता है।

तब आपको MS Word को Use करना चाहिए। आप यहाँ पर अपने अपने मुताबिक और जरूरत के हिसाब से अपने Documents में Equation और Symbol लगा सकते हैं।

Conclusion – MS Word क्या है

यहाँ पर अब हमारा लेख खत्म होता है। अब आपको MS Word क्या है और इससे जुड़े सवाल जैसे एमएस वर्ड विशेषताएं एवं उपयोग के बारे में मालूम हो गया होगा।

मुझे उम्मीद है कि अब आपको दुबारा कही भी MS Word क्या है। खोजने और जानने के जरूरत नहीं पड़ेगा। अब आपको सही से ये सभी बातें समझ आयी होंगी।

अगर आपको ये लेख अच्छा लगा। इसके साथ आपके दोस्तों को भी MS Word क्या है के बारे जानकरी नहीं है। तो फिर उनको भी शेयर कर दें।

ऐसे और भी लेख हमारे ब्लॉग hindimea.com पर उपलब्ध है। आप उसको भी पढ़ सकते हैं। साथ ही आप हमारे ब्लॉग को फॉलो करें।

FAQ’s – MS Word क्या है


MS Word का दूसरा नाम क्या है?

MS Word को Winword नाम से भी जाना जाता है।

MS Word के संस्थापक कौन है?

MS Word के संस्थापक चार्ल्स सिमोनी और रिचर्ड ब्रॉडी है।

MS Word में कुल कितने टैब होते हैं:

MS Word में कुल आठ टैब होते हैं।
1. पेज लेआउट
2. संदर्भ
3. मेलिंग
4. फाइल
5. होम
6. इंसर्ट
7. रिव्यू
8. व्यू

MS word कितने प्रकार के होते हैं?

अभी तक MS word में 16 प्रकार के होते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड कब आया?

माइक्रोसॉफ्ट को पहली बार अक्टूबर 1983 में लोगों के बीच में लाया गया था।

MS Word क्या है?

Microsoft Office का एक भाग MS Word एक भाग है। MS Word एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ़्टवेयर है। जिसमें आप अपने Documents और Files बना सकते हैं।

Microsoft का मालिक कौन है?

Microsoft का मालिक बिल गेट्स और पॉल एलन है।

Rehan इस वेबसाइट hindimea.com के Founder हैं। इस वेबसाइट के जरिए लोगों तक Blogging, Online Earning, Tips & Tricks, Computer और Reviews को Share करते हैं।

Leave a Comment