Free में Blog को Google के #1st Page में Rank कैसे करे – 2024 में

अगर आप भी अगर आर्टिकल बहुत लिखें हैं और आपका आर्टिकल सर्च में नहीं आ रहा है तो आपको Blog को Google के #1st Page में Rank कैसे करे को जानना चाहिए।

आज इस लेख के जरिये आप अपने लेख को #1st Page में Rank में करने के तरीके जानेंगे और अब आपके भी आर्टिकल और ब्लॉग सर्च में ऊपर आने लगे।

अगर आपका आर्टिकल सर्च में ऊपर आते हैं तब ही आपके Traffic आने के ज्यादा उम्मीद है क्यूंकि लोग अक्सर ऊपर से ही जानकारी ले कर चले जाते हैं।

अभी जो मैं आपको Blog को Google के #1st Page में Rank कैसे करे के ऊपर लेख में बताऊंगा वही तरीके से मैंने भी अपना एक नहीं बल्कि चार से पांच आर्टिकल Rank कराया है।

आपको भी ये परेशानी आती है कि आपको सही से आर्टिकल लिखने आती है फिर भी आप के आर्टिकल सर्च में ही नहीं आ रहे तो इसका भी हल है मेरे पास।

अगर आपको अपने Article को Rank और Search लाने के लिए आपको ये लेख पूर्णरूप से पढ़ने होंगे उसके बाद आपके आर्टिकल भी रैंक करेंगे।

आइये आपके समय बहुत महत्वपूर्ण है तो अभी इसको जानने और समझने की कोशिश करते हैं और Rank करने का तरीका जानते हैं।

Blog को Rank कैसे करें 2023 में 

जब भी कोई व्यक्ति अपना Blog बनता है तो वो #1st Page में Rank करना चाहता है, वही जो अनुभवी और पुराने ब्लॉगर हैं जो पहले से ब्लॉग्गिंग कर रहें हैं।

उनलोगों ने बहुत मेहनत और प्रयासों के जरिये से अपने आर्टिकल को अभी Rank करा रहे हैं और उनको अच्छी Organic Traffic भी मिल रहे हैं।

ऐसे में जो अभी – अभी ब्लॉग्गिंग का शुरुआत कर रहे हैं उनको अपने ब्लॉग पर Organic Traffic लाने में बहुत ही परेशानियों और कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

क्यूंकि जो लोग अभी ही ब्लॉग्गिंग की शुरुआत की है उनको अभी ब्लॉग्गिंग की ज्यादा ज्ञान नहीं होती है और नहीं ही उनको कोई अनुभव होता है।

वैसे आप अपने ब्लॉग पर Traffic ला सकते हैं और इसके बहुत तरीके हैं पर Organic Traffic सभी तरीकों में सबसे अच्छा तरीका है ब्लॉग पर Traffic लाने का।

अगर आप भी बिलकुल एक नए ब्लॉगर हैं और आपके ब्लॉग Google पर Rank नहीं कर रहें है , तो आप आज इस लेख के माध्यम से सीख सकते हैं।

आज के इस लेख के माध्यम से मैं आपके साथ 10 विभिन्न माध्यम के बारे में जानेंगे, जिसके सहायता से मैं खुद अपने Blog को Rank कराने के लिए करता हूँ।

मैंने हाल ही में कुछ समय पहले आपके तरह Blogging करना शुरू किया था और फिर आज के समय में हमारे Blog के आर्टिकल Google के #1st Page में Rank पहले स्थान पर हैं।

अभी आपको हमारे ऊपर विश्वाश हुआ होगा तो अब जानते कि Blog को Google के #1st Page में Rank कैसे करे और Organic Traffic लाएं।

Google के #1st Page में Rank कैसे करें

जैसा की मैंने आपको पहले ही बताया था कि मैं खुद ही कुछ महीने पहले हीब्लॉग्गिंग की शुरुआत की थी और हमारे ब्लॉग Rank कर रही हैं।

मैंने अपने Research और अनुवभ से Ranking में आने के लिए आप ये 10 तरीकों का इस्तामल करके अपने Content को भी Ranking में ला सकते हैं।

S.No. #1st Page में Rank कैसे करें
01 Top Level Domain खरीदें
02 Blog को Search Console में Submit करें
03 Low Competition Keyword चुने 
04 Quality Content शेयर करें 
05 Unique Blog पोस्ट लिखें
06 Blog का On-Page SEO करें
07 Blog को Social Media पर Share करें
08 Website की Speed Fast करें
09 Blog का Design साधारण रखें
10 Website को Mobile Friendly बनायें
11 सही जानकारी Share करें
12 अच्छा Backlink बनाए

आपको मैं शुरुआत से अंत तक की सारी बातों को बारी-बारी से बताता हूँ और आप सिर्फ Apply करेंगे तो बहुत हद तक आप Ranking में आ जायेंगे।

Blog को Google के #1st Page में Rank कैसे करे
Top Level Domain खरीदें

अभी के समय में Blogging के दुनिया में बहुत ही Competition हो गया है और बहुत लोग अभी के समय में Blogging करना शुरू कर दिया है।

ऐसे में आपके पास Top Level Domain होने बहुत ही जरूरी है तभी आपके Ranking में आने के सम्भावन है, क्यूंकि अभी लोग सोचे बिना कोई भी Domain को Register कर लेते हैं।

हमने ऐसे बहुत सारे Blogger को देखा है जो बहुत समय तक सिर्फ Free और Subdomain के साथ ब्लॉग्गिंग करते हैं और उनको बहुत मेहनत के बावजूद सफलता नहीं मिलता है।

अक्सर आपने Google पर ये Notice किया होगा कि आपको कोई भी Question का Result हमेशा Top Level Domain के द्वारा ही मिलेगा।

क्यूंकि Google लोगों को Top Level Domain जैसे – .com, .net, .org, .in, आदि वाले को ही Suggest और Rank करवाते हैं तो आप अपना Top Level Domain चुनाव करें।

Blog को Search Console में Submit करें

जब आप अपना Top Level Domain का चुनाव कर लेते हैं और आपका वेबसाइट बिलकुल नया होता है तो आप Google को अपने Website के बारे में बताना है।

Search Console एक Google के द्वारा ही बनाया और डिज़ाइन किया गया Tool है जिसके मदद से आप Google को अपने ब्लॉग Index करने के लिए Request कर सकते हैं।

जब अपने Blog को Google Search Console पर Submit करेंगे तो,  Google के Crawler आपके Website को Scan और Analyze करेगा।

और आपका Blog Index होने के लिए Eligible होंगे तो आपके Blog को Index करने के लिए चुन लिए जायेंगे और फिर आपका Blog और Web Page को Google Index कर लेता है।

तब आपके ब्लॉग Search Engine Results Page पर आने और Ranking होने के लिए एक Step हो जाता है और आपके ब्लॉग Google Search Console में Submit होना बहुत महत्वपूर्ण है।

जब कोई नया ब्लॉग Google Search Console में Submit करता है तो कभी – कभी ज्यादा से एक महीने तक का समय लग जाता है Index होने में।

Low Competition Keyword चुने 

आपको जल्दी से Google से Trust प्राप्त करना होगा इसके लिए आपको अपने Article के जरिये Impression को Gain करना होगा।

और इसके लिए आप को अपने शुरूआती समय में Low Competition वाले Keyword पर काम करना होगा इसके बहुत सारे कारण आपके Rank होने के लए ।

क्यूंकि Low Competition वाले Keyword पर बड़े Blogger काम नहीं करते हैं और नहीं ज्यादा Article होते हैं गूगल के पास ऐसे में आपके आर्टिकल ऊपर आएंगे।

और जब आप के कुछ आर्टिकल Google की नजर में आ जाता है तब गूगल आपके और भी आर्टिकल को Analyze करता है और उसको भी Ranking में लेन की कोशिश करता है।

Quality Content शेयर करें 

Google में आपको Ranking में आने के लिए लिए अच्छे आर्टिकल के होने जरूरी है, क्यूंकि आपके Top Ranking में आने के लिए आपके आर्टिकल में  Quality होने चाहिए।

आपके Ranking के लिए गूगल बोलता है Content is the King. मतलब की Content ही आपके Ranking, Earning, Growing का जरिया है।

अगर आपके Content में Quality होगा तो Google आपके Article को नहीं चाहते हुए भी Rank करने लगेंगे क्युकी लोग के लिए और कोई दुसरा उसके पास या अच्छा आर्टिकल ही नहीं होगा।

तो आपको हमेशा ये ध्यान में रखना है की आप पहले Quality Content कैसे लिख सकते हैं जिसको लोग आसानी से पढ़ सके और समझ सके।

इसके लिए आप बिल्कुल User Friendly आर्टिकल लिखे जिस वजह से आपके जवाब User को सही और सटीक के साथ – साथ यूजर के लिए लाभदायक हो।

Unique Blog पोस्ट लिखें

आज कल Copy – Paste का उपयोग करके और आर्टिकल को Spin करके लोग अपने आर्टिकल लिख रहें है Ranking में आने लिए और Grow के लिए.

आज कल लोग ये Shortcut अपनाते है और Copyright कंटेंट का Use करते हैं और ये सभी गतिविधियों को Google अपने Operating System के जरिये से देखता है।

और जब आप ऐसे करने लगेंगे तो आपके ब्लॉग और आर्टिकल दोनों को ही Google के द्वारा Index नहीं किया जाएगा और फिर आप आपके ब्लॉग को Strict Copyright Infringement के मामले में Block कर देगा।

अभी के समय पर बहुत सारे Blogging के लिए AI Tools आ गए हैं तो आप उनकी मदद से और Research करके अच्छा आर्टिकल लिख सकते हैं। 

लेकिन आप इन सभी AI Tools के जरिये पुरे ही या अपने आर्टिकल नहीं लिखवाएं ऐसे में आपके आर्टिकल का Readibility और Impression काम हो जायेगा। 

और अगर भी इसका पता गूगल के Algrothim को चलेगा तो वो भी आपके आर्टिकल और वेबसाइट की Ranking काम कर देगा तो सिर्फ Help के लिए AI Tools को उपयोग करना है। 

अगर आप एक Unique Article बनाने में क्षम नहीं हैं तो फिर आप के लिए Blogging नहीं है, क्यूंकि आपके Blogger होने और Blogging करने के लिए Unique Article बनाने आने चाहिए।

Blogging एक ऐसा Platform है जहाँ पर लोग अपने ज्ञान, अनुभव, विचार और रचनात्मकता सोच को लोगों के साथ साझा करते हैं और उनकी मदद करने के लिए है Blogging करते हैं।

अतः आप अगर ऐसा Content तैयार कर सकते हैं जो बाकि सबसे हट कर हो और लोगों को सहायता हो सके तब आपके लिए Blogging Field सही है।

अन्यथा आप Blogging में अच्छा नहीं कर पाएंगे और नहीं Grow आप यहाँ पर सिर्फ अपना समय बर्बाद करेंगे और कुछ भी फायदा आपको नहीं मिलेगा इससे।

आपको Unique Article बनाने के साथ – साथ आपको Non-Copyright Image बनाने आने चाहिए, और बहुत सारी वेबसाइट मौजूद है जहाँ से आप Licensable Image डाउनलोड कर सकते हैं।

Blog का On-Page SEO करें

आपके अच्छे ब्लॉग पोस्ट Customized सिर्फ आपके User और Visitor के लिए नहीं होने चाहिए, बल्कि आपको ब्लॉग पोस्ट को Design करते समय Search Engine का ध्यान आकर्षित करने है इसका भी ध्यान रखना है।

आपको अपने कंटेंट को कुछ इस प्रकार से Customize और Design करना है कि Search Engine Crawler आपके आर्टिकल के बारे में जाने इसके लिए आपको On Page SEO करने होंगे

On Page SEO करने के लिए पूरा Access आपके पास है, तो आप अपने तरफ से Search Engine Crawler को आर्टिकल के द्वारा Attract कर सकते हैं और एक अच्छा Customized आर्टिकल लिख सकते हैं।

Blog का On-Page SEO करें
Blog का On-Page SEO करें

जितना आपका आर्टिकल Search Engine Crawler को Attract करेगा उतना ही आपके High Ranking पर जाने की संभावना है, On-Page SEO में कई सारे कारण हैं, जो सभी को निम्नलिखित किया गया है।

  1. Target Keywords को पहचानें। 
  2. Title Tag को Optimize करें। 
  3. Headline को H1 Tag में लिखें। 
  4. Meta Description लिखे जो Clickable हो। 
  5. URL slug को SEO-Friendliness बनाये। 
  6. Target Keywords को Body Content में Add करें। 
  7. Content का Quality Review करें 
  8. Mark up Subheadings के साथ Header Tags जोड़े। 
  9. Navigation के साथ Internal Links को सुधार करें। 
  10. Engaging Visual Content(Photo) जोड़े। 
  11. Schema Markup को Apply करें। 
  12. सूचित करें कि आपका Page Indexed हुआ हो। 
  13. अपने Page का Speed बढ़ाएं। 
  14. सूचित करें कि आपका Page Mobile-Friendly हो। 

Blog को Social Media पर Share करें

आपको Social Media के बारे में और उसके ताकत के बारे में आपको अंदाजा नहीं है तो मैं आपको बता दूँ कि एक आम आदमी को रातों – रात एक प्रसिद्धि का रूप दे देता है।

तो आप भी Social Media के जरिये से अपने ब्लॉग को लोगों तक पहुंचा सकते हैं और अपने ब्लॉग का प्रसिद्धता करा सकते हैं आप Social Media के जरिये से।

जब भी आप अपना ब्लॉग बनाये तो, ब्लॉग बनाते समय अपने ब्लॉग का लगभग सभी Social Media के Plateform पर अपना Account जरूर से बना लीजिए।

ऐसे में जब भी अपने आर्टिकल और कंटेंट को लोगों तक पहुँचाने के लिए Social Media का इस्तमाल करेंगे तो उन सभी Social Media के जरिये भी आपके पास Traffic आएगा।

आप अपने पोस्ट में Mail Massage लगा लेते हैं तब आपके जब – जब आर्टिकल पोस्ट होंगे आपके सभी Reader’s को Google Notice भेज देता है और इस तरह से भी आप High Ranking में आ सकते हैं।

Website की Speed Fast करें

2024 में आपकी Website Rank करे ये आपके Website के Speed पर पूरा तरह से निर्भर है। आपके जो Visitor होंगे वो Website Load होने तक इंतजार करना पसंद नहीं करते हैं।

अगर आपको Live Match के दौरान एक मात्र 5 से 10 सेकण्ड देखते है तो वो Ads आपको लम्बा और अच्छा नहीं लगता है तो इसके लिए Website की Speed को ध्यान दे।

लेकिन आप का एक शानदार SEO-friendly आर्टिकल लिखना और एक शानदार Backlinks बनाना भी बहुत महत्वपूर्ण काम है, आपके Website पर insufficient loading speed आपके आर्टिकल और ब्लॉग को Ranking में आने के लिए बाधा बन सकती है।

जो भी वेबसाइट या फिर ब्लॉग पोस्ट बहुत धीरे या Slow Speed से लोड होती है तो उस वेबसाइट का या ब्लॉग पोस्ट का User Experience को ख़राब कर देता हैं।

ऐसे में सायद आपकी साइट गलती से Ranking में आने लगे, लेकिन उसके बाद आपकी Bounce Rate बढ़ाने लगेगी और साथ ही Google आपकी Ranking कम कर देगा।

जब भी आप अपने आर्टिकल के अंदर कोई फोटो या फाइल लगाए तो बिलकुल आप काम Size की लगाए और आप ये कोशिश करें,कि आप अपने फोटो को WebPage Formate में ही अपलोड करें। 

और लगाए ऐसे में आपके दो फायदे है एक कि आपका Site जल्दी Load होगा दूसरा WebPage को गूगल खुद Recommend करता है। 

आपको अपने वेबसाइट की Speed बढ़ने के लिए एक अच्छे Hosting Provider से ही अपने Hosting खरीदने चाहिए ऐसे में आप Hostinger का इस्तमाल कर सकते हैं।

अगर आप एक नए ब्लॉगर है तो आसानी से सस्ते दाम पर आप Hosting और उसके साथ Free में Domain ले सकते हैं, Hostinger से Hosted Sites बहुत जल्दी Load होती है।

Specifically, WordPress के द्वारा Hostinger के Hosting को Recommend किया जा रहा है। अगर आप Hostinger से अपने वेबसाइट की होस्टिंग चुनते हैं तो आपकी वेबसाइट की Speed बढ़ सकती है।

Blog का Design साधारण रखें

शुरूआती समय में कई सारे ब्लॉगर अपने वेबसाइट में चमक धमक दिखने के लिए अनावशयक Files और CSS और भी Language से वेबसाइट डिज़ाइन करते हैं।

इसके परिणाम में आपकी Ranking बहुत निचे चली जाती है साथ ही आपके वेबसाइट की Speed भी बहुत ज्यादा काम हो जाती है जो अच्छा Signal नहीं है।

वहीँ अगर आप एक सरल और साधरण डिज़ाइन का चुनाव और Customize करते हैं तो ये आपके  फायदेमंद साबित होंगे, इससे आपके Content को User आसानी से पढ़ सकता है।

और साथ ही साथ इसमें आपको Google खुद सहायता करता है, क्योंकि एक संतुष्ट User Experience हमेशा ही बेहतर Ranking के नजदीक ले जाता है।

अतः आप अपने ब्लॉग पर अनावशयक डिज़ाइन और स्टाइल के लिए बहुत सारे Files, CSS और JavaScript को इस्तमाल करने से बचे। साथ ही अपने वेबसाइट पर ज्यादा Ads Pop-up और अनावश्यक डिज़ाइन से भी बचें।

आप अपने वेबसाइट को बनाने और डिज़ाइन करने के लिए silo structure को काम में ले और जितना हो सके आपको उतना ही User Experience बढ़ने के लिए User Friendly को Use करें।

Website को Mobile Friendly बनायें

आज कल हमारे देश भारत में ज्यादातर लोगों के पास Mobile ही है ऐसे में ये लोग Mobile से ही सभी काम करते हैं , तो इस वजह से आप भी वेबसाइट को Mobile-friendly बनाए ताकि जो Mobile User है उनको दिक़्क़्क़त न हो।

Mobile Friendly ब्लॉग का होना का मतलब Reactive से बहुत अलग है और इसका मतलब ये है कि आपके ब्लॉग अगर Responsible नहीं होंगे तो Fix होंगे।

ऐसे में सही से नहीं Mobile में Show होंगे और नहीं Tablet में क्यूंकि दोनों की और डेस्कटॉप की इन सभी की Screen और इनके Internet Browsing दोनों ही अलग – अलग होते हैं।

WordPress जो लोग Use करते है उनके लिए Generate Press और उसी तरह के बहुत सारे Responsive और Mobile-Friendly Theme मौजूद है मार्किट में जो आपके ब्लॉग बनाने और Speed बढ़ाने में मदद करती है।

Generate Press हमारे समाझ में सबसे अच्छी Theme है जो बहुत Light Weight, Responsive के साथ – साथ बहुत Speed भी है। ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर हैं।

जो ये Theme का Use अपने ब्लॉग के लिए करते हैं मैं खुद अपने वेबसाइट पर भी Generate Press Theme को Install किये हुआ हूँ।

आपको ये जानने की आपके वेबसाइट Mobile Friendly है या फिर नहीं इसके लिए आप को Google के द्वारा बनाये गए Tool यानि के Mobile Friendly Tool का Use कर सकते हैं।

आप अपने ब्लॉग को और भी Mobile Friendly के लिए AMP का उपयोग कर सकते हैं पर इसके बारे में पहले आप सभी जानकारी ले लेंगे। 

ये आपके ब्लॉग के Mobile Compatibility देखने के लिए एक आसान-सा तरीका है, तो आप इस तरह से अपने वेबसाइट का Mobile Compatibility को चेक कर सकते हैं।

सही जानकारी Share करें

अभी गूगल के Algorithm बहुत ही Advance हो गयी है तो आपको अपने आर्टिकल और जो भी जानकारी है। 

फिर ये भी है कि आप अपने जानकारी को जितना ही आसानी और सरल रूप में समझायेंगे उतना ही आपके लिए अच्छा रहेगा और Reader के लिए भी। 

उसको आप सही और जितना आसान भाषा में समझाए उतना ही आपके ऊपर Rank होने की संभावना है तो सही जानकारी शेयर करें। 

अच्छा Backlink बनाए

Backlink के जरिए Blog और आर्टिकल को रैंक करना आसान हो जाता है, एक Blog के लिए High Quality Backlink उसके Ranking को बढ़ने और ज्यादा लोगों तक पहुँचाने के लिए काम करती है। 

अगर आपका High Quality Backlink है तो वो आपके Blog को और भी ज्यादा Trust प्रदान  है और आपको जरूर ही High Quality Backlink बनाए। 

आपके High Quality Backlink से Google और लगों के बीच आपके Blog का Ability और भी ज्यादा प्रदान करतका है तो आप High Quality Backlink बनाए। 

Google में Do-Follow अगर आप एक अच्छे Authority वाले Website से बनाते हैं तो इसको ज्यादा गूगल लोगों तक पहुँचता है। 

Conclusion 

अतः हमारे प्यारे पाठक म आशा करते है की इस लेख से आपको ये मालूम चल गया है कि Blog को Google के #1st Page में Rank कैसे करे और Google के #1st Page में Rank कैसे करे।

और इसके अलावा भी इससे जुड़े कोई भी जानकारी या सवाल आपके पास है तो आप हमें Comment के जरिये से आसानी से बता सकते हैं और इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

हमारे प्रिय पाठक आपसे विनती है के हमारे ब्लॉग पर और भी बहुत सारे ऐसे महत्वपूर्ण आर्टिकल hindimea.com पर हमेशा उपलब्ध हैं तो आप उसको भी पढ़ कर अपने जानकारी बढ़ा सकते हैं।

FAQ’s -अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 


मेरी वेबसाइट गूगल पर कैसे रैंक करती है?

यह आपके Keyword और Content की Quality, Backlinks और बहुत कारणों के आधार पर आपके Ranking होती है।

क्या ब्लॉगर ब्लॉग को गूगल में रैंक करना आसान है?

ब्लॉग को गूगल में रैंक करना आसान तो नहीं है, पर ये चुनौतीपूर्ण काम है जो बहुत मेहनत और Idea लगाने के बाद रैंक करने लगता है।

रैंक कैसे करें?

आपको रैंक करने के लिए बहुत बातों का ध्यान रखना पड़ता है तो आप इन बातों का ध्यान रख सकते हैं।
1. Top Level Domain खरीदें
2. Blog को Google Search Console में Submit करें
3. Low Competition वाले Keyword पर काम करें
4. Quality Content लिखें
5. Unique Blog पोस्ट लिखें
6. Blog का On-Page SEO करें
7. Blog को Social Media पर Share करें
8. Website की Speed Fast करें
9. Blog का Design साधारण रखें
10. Website को Mobile Friendly बनायें

लोग मेरे ब्लॉग को कैसे ढूंढते हैं?

लोग आपके ब्लॉग को आपके Keyword, और Backlinks के साथ – साथ आपके अगर Content यूनिक रहें तो गूगल खुद लोगों तक पहुंचाएगा जिसे Rank करना कहते हैं।

मेरा ब्लॉग गूगल पर क्यों नहीं दिख रहा है?

आपका ब्लॉग अगर गूगल पर नहीं दिख रहा है तो आपके ब्लॉग गूगल ने अभी Index नहीं हुआ है, जब गूगल Index कर देगा तो आपका ब्लॉग गूगल में दिखने लगेगा।

Rehan इस वेबसाइट hindimea.com के Founder हैं। इस वेबसाइट के जरिए लोगों तक Blogging, Online Earning, Tips & Tricks, Computer और Reviews को Share करते हैं।

4 thoughts on “Free में Blog को Google के #1st Page में Rank कैसे करे – 2024 में”

  1. आप ने Blog को Google के #1st Page में Rank कैसे करे के ऊपर बहुत ही उम्दा प्रस्तुती लेख लिखे हैं और इसके सहायता से हम भी अपने वेबसाइट को Search में लाने लगे। धन्यवाद

    Reply
  2. अभी के समय में Google पर रैंक करना बहुत मुस्किल काम है और आप जो तरीका बताया है उससे आप भी rank हो रहे हैं और लोगों को भी बता रहें हैं।

    Reply

Leave a Comment