eRupi: ई-रूपी क्या है और कैसे काम करता है?

आज के डिजिटल ज़माने में सब कुछ डिजिटल होते जा रहे है और अब eRupi: ई-रूपी क्या है और कैसे काम करता है? लगभग हमारे सभी काम डिजिटल  में बदल गए है चाहे वो एक-दूसरे से बात करनी हो या जानकारी देना।

ये eRUPI Digital Payment System 2022 के अगस्त में भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा System लॉन्च हुआ है।eRUPI Digital Payment System एक QR Code(Quick Response code) या SMS‘s( Short Message Service) से आधारित Method है।

भारतीय नागरिक बिना परेशानी तथा रुकावट के अपने धन/पैसे को ट्रांसफर कर पाएंगे इस उद्देश्य(Motive) के कारण Cashless India तथा बिना Contactless Digital Payment के इस नए तरीके को लाया गया है।

डिजिटल पेमेंट प्रणाली के माध्यम में e-RUPI Voucher एक उच्च भूमिका को अंजाम देगा। आइये जानते हैं e-RUPI के विषय में और भी अधिक जानकारियाँ प्राप्त करते हैं इस आर्टिकल के माध्यम से।

eRUPI की परिभाषा

ई-रूपी (e-RUPI) एक प्रकार के कैश(Cash) एवं कॉन्टैक्ट लैस(Contactless) पेमेंट प्रणाली है। e-RUPI के माध्यम से कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस की डिजिटल पेमेंट होगी। यह सर्विस प्रायोजक(Sponsors) और लाभार्थियों(Beneficiaries) को डिजिटली रूप से एक-दूसरे कनेक्ट करेगा। साथ ही इसके जरिये अलग-अलग कल्याण सर्विसेज की सभी लीक-प्रूफ डिलीवरी को भी सुनिश्चित करेगा।

eRUPI का मतलब

ई-रुपी (e-RUPI) मतलब भारतीय मुद्रा(रूपया) की डिजिटल प्रारूप है। e-RUPI एक प्रकार का डिजिटल टोकन के जैसा होगा तथा यह बिल्कुल रुपये की तरह इससे काम होगा होगा। आप को रुपये के बराबर की ही इसकी कीमत होगी मतलब की 100 ई-रूपी बराबर100 रुपये होंगे।

ई-रूपी वही रूप और मूल्यों के जैसा हैं जिसमें नोट और सिक्के उपलब्ध रहते हैं। मतलब कि यह केवल एक, दो, पांच, 10, 20, 50, 100, 500 और 2,000 रुपये के मूल्यों में उपलब्ध होगा।इसे आसानी से नकदी में बदला जा सकेगा।

eRUPI कैसे काम करता है?

eRUPI एक प्रकार का Cashless तथा Contactless डिजिटल पेमेंट का एक आसान-सा सिस्टम है, जो आप  के फोन पर SMS या Qr Code के रंग-रूप में उपलब्ध होगा। यह बिलकुल एक Prepaid Voucher की तरह ही होता है। इसका डिजिटल इ-रूपी का मूल्य तथा वैधता एक नकदी नोट या कैश की तरह ही होता है जिसे वजह से कई प्रकार के सुविधाओं के लाभ तथा भुगतान के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। इस इ-रूपी को बैंकों से भी जोड़ा गया है। बैंकों का बस इतना काम है कि इन वाउचर को जारी करें।

सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बात – ये वाउचर और वाउचरों से बिल्कुल अलग प्रकार के डिजिटल वाउचरहै, वजह ये है के ई-रूपी के जरिये से की जाने वाली जो जारी वाउचर है, जिसका उद्देश्य है कि इससे एक दम पैसे जैसा इसका उपयोग हो जैसे- सामान खरीदने में, बकाया का भुगतान करने में, कर्ज चुकाने में इत्यादि।

जबकि वही हम किसी अलग ब्रांड के जो वाउचर हमें मिलते हैं उदाहरण स्वरूप यदि हम अमेजॉन का एक वाउचर लेते हैं तो हम उस वाउचर केवल-केवल उसके ओरिजिनल वेबसाइट या उसके मोबाइल एप्प पर ही उसका उपयोग कर सकते हैं अपनी खरीदारी करते समय या रिचार्ज करने में, उस वाउचर के ऊपर कोई Restriction नहीं होता के यह सिर्फ केवल रिचार्ज करने पर ही आप के काम आएगा।

ई-रूपी के फायदे

e-RUPI Ke Fayde के ढेर सारे फायदे भी हैं जिसे आप को जानना चाहिए।

  • e-RUPI के द्वारा जो भी सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से होगा।
  • कैशलेस एवं सुरक्षित पेमेंटआसानी पूर्वक किया जा सकता है।
  • इससे लीक-प्रूफ डिलीवरी बिलकुल सही तरह से होगी।
  • बिना किसी दलाली के लाभार्थी को लाभ दिया सकता है।
  • ये ई-रूपी के वाउचर जिस व्यक्ति के लिए भेजा जायेगा उससे ही ये ई-रूपी खर्च होगा।
  • पैसा छापने में जो पैसे खर्च  हैं उसकी बचत होगी।
  • नोट के गुम हो जाने, फट जाने, रंग लग जाने से बच पायेगा।
  • लाभार्थियों की जानकारी पूरी तरह गोपनीय रहेगा।
  • इससे Black Money को भी ट्रैक किया जा सकता है।

Banks जो eRUPI जारी करते है?

NPCI जरिए से 11 बैंको के साथ e-RUPI Transactions के लिए साझा किया गया है। और ये बैंकों के ,नाम है

  1. ICICI Bank
  2. Axis Bank
  3. HDFC Bank
  4. Bank Of Baroda
  5. State Bank Of India
  6. Indian Bank
  7. Canara Bank
  8. Union Bank Of India
  9. Indusind Bank
  10. Kotak Mahindra Bank
  11. Punjab National Bank

eRUPI FAQ’s

क्या है ई-रूपी?

Ans- ई-रूपी एक Digital Voucher है जो Qr Code या SMS पर based  है यह Cashless और Contactless पेमेंट करने का एक नया और बहुत ही आसान तरीका है।

e-Rupee की फुल फॉर्म क्या है ?

Ans- तो e-Rupee का फुल फॉर्म ये Electronic Rupee (इलेक्ट्रॉनिक रूपी) होता है, जिसका हिंदी में अर्थ होता है इलेक्ट्रॉनिक रुपया या डिजिटल रुपया होता है।

ई-रूपी (e-Rupee) किसके द्वारा लांच किया गया है ?

Ans- ई-रूपी (e-Rupee) को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा लांच किया गया है।

ई-रूपी योजना को कब शुरू किया गया?

Ans- 2 अगस्त 2021 को NPCI, डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज, मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर और नेशनल हेल्थ अथॉरिटी द्वारा इस डिजिटल सेवा को लॉन्च किया गया।

ई रुपी क्या है और यह कैसे काम करता है?

Ans- ई-रुपी (e-RUPI) भारत की मुद्रा रुपया का डिजिटल स्वरूप है। जिसका मूल्य बिलकुल एक नोट के बराबर की होगी। जैसे की ₹50 की e-RUPI ₹50 के नोट के बराबर है.

भारत में डिजिटल रुपया के लिए किस ऐप का उपयोग करें?

Ans- भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा डिजिटल रूप में जारी की जाती है। Only those who are invited will be able to use the Digital Rupee app . आप आईसीआईसीआई बैंक द्वारा पेश किए जा रहे डिजिटल वॉलेट के माध्यम से ई ₹ में लेनदेन कर सकते हैं।

भारत में कितने लोग डिजिटल लेनदेन करते हैं?

Ans- एक दिन में औसतन 28.4 करोड़ डिजिटल लेनदेन होते हैं.

ई रुपी का विकास किसने किया?

Ans- ई-रुपी डिजिटल भुगतान प्रणाली को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा अपने यूपीआई प्लेटफॉर्म पर विकसित किया गया है।

क्या मैं डिजिटल रुपया खरीद सकता हूं?

Ans- अब उपयोगकर्ता अपने बैंकों के द्वारा पेश किए गए अपने डिजिटल रुपये (e₹) वालेट के माध्यम से लेनदेन कर सकता है।

भारत में डिजिटल करेंसी कब आएगी?

Ans- 1 दिसंबर को भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया डिजिटल करेंसी लांच करेगी. ई-रुपया के तरह इसे इस्तेमाल किया जा सकेगा।

डिजिटल करेंसी क्यों बनाई गई?

Ans- बैंकों या सरकारों पर विशेष रूप से निर्भर हुए बिना वित्तीय लेनदेन में संलग्न होना।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह आर्टिकल ई-रूपी क्या है को जानने में सहायता की होगी. हमारा हमेशा से यही कोशिश रहता है की आप को eRUPI कैसे काम करता है के विषय में पूरी जानकारी आप दिया जाये।

Rehan इस वेबसाइट hindimea.com के Founder हैं। इस वेबसाइट के जरिए लोगों तक Blogging, Online Earning, Tips & Tricks, Computer और Reviews को Share करते हैं।

3 thoughts on “eRupi: ई-रूपी क्या है और कैसे काम करता है?”

Leave a Comment