Free में YouTube Channel कैसे बनाए – 2024 में

अभी बहुत सारे ऐसे लोग हैं,जिनको YouTube के ऊपर काम करना है। लेकिन उनको अभी तक नहीं मालूम है, कि सही प्रकार से YouTube Channel कैसे बनाए। इसके साथ ऐसे बहुत सारे बात और तरीका है।

जिसको अभी जो नए लोग हैं, उनको नहीं मालूम है। लेकिन मैं आपको सही प्रकार से इन आर्टिकल में आपको बताऊंगा। इससे पहले आप एक नोट बना लें।

इसके बाद आपको सभी काम करने में आसानी होगी। इससे आपका काम और जल्दी Grow होने में दोनों में काम आएगा। इसके लिए पहले आपको बातों और उसके पीछे के लॉजिक को समझना होगा।

अब आप केवल अपने ईमेल से Sign Up कर देंगे। अब इसके बाद आपको बहुत सारे कठिनाइयों और परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

अब अगर आप इस आर्टिकल को सही प्रकार से समझ लेते हैं। इस के बाद आपको कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। अब आपको मैं शुरुआत से बताता हूँ।

आपको शुरू करने से पहले ये कुछ ऐसे बात जानना चाहिए, इसके बाद आपको ही कोई भी और किसी प्रकार का परेशानी सामने नहीं आएगा।

Content In The Article Show

YouTube Channel कैसे बनाए –

आपको एक YouTube Channel बनाने में तो बस 4 से 5 क्लिक करने होंगे। लेकिन इसके बाद आप खोजेंगे, YouTube पर Views बढ़ाए, तो कभी Subscriber कैसे बढ़ाए

वही अगर आप पुरे Step के साथ सभी बातों और लॉजिक को समझेंगे, तो सायद और लोगो के तरह आपको अपने चैनल के साथ परेशानी होने से बच जाएंगे।

इसके लिए आपको सभी के सभी बातों को सही से समझना है। अब इसके बाद आपको केवल अपने वीडियो को शेयर करना होगा।

अब आपको एक YouTube चैनल बनाने के लिए सबसे पहले इन बातों को समझना और इसके महत्त्व को जानना होगा। इसके बाद ही आप सही से Grow कर सकते हैं।

S.No.यूट्यूब चैनल बनाने के लिए
01अपना दिलचस्पी Niche चुने।
02अपने Niche पर Research करें।
03अच्छा Channel Name रखें।
04Channel Related Keyword चुने।
05Audience का Category चुने।
06Audience का Interest समझे।
07Content की Planing करें।
08YouTube के Skills सीखें।
09Branding को Build करें।
10YouTube के Policies को समझें।

अपना दिलचस्पी Niche चुने-

अब ये बहुत जरूरी है, कि आप अपना पहले दिलचस्पी देखे कि आप किस प्रकार का Content बना सकते हैं। ऐसा नहीं कि आपको अच्छा Gaming आता है।

इस के साथ आपका दिलचस्पी भी Gaming Content में है। लेकिन आप ज्यादा कमाई यानि Sponsor के लिए Tech की क्षेत्र को चुन लें।

अब ऐसा नहीं है कि किसी Niche में बहुत पैसा तो कुछ Niche में है ही नहीं। ऐसा नहीं है, अभी के समय में सभी के सभी Content और Niche में अच्छा पैसा कमाया जाता है।

अब अगर आप अपने दिलचस्पी से अपने चैनल का Niche नहीं चुनते हैं। तब आपको आगे बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ेगा। उदहारण के लिए ये कुछ पॉइंट्स है –

  • सही Video नहीं बन पाएगा।
  • आपको Video बनाने का दिल नहीं करेगा।
  • आपके Video में सही Tone नहीं आ पाएगा।
  • आप सही प्रकार से अपने चैनल पर काम नहीं कर पाएंगे।

इसके अलावा आपको ऐसे बहुत सारे परेशानियों का सामना करना होगा। जिसके वजह से आप अपने चैनल पर काम करना ही बंद कर देंगे।

इसके लिए आपको जिस भी प्रकार का चैनल बनाना हो। उससे पहले ये जरूर देख लें, कि आप इस टॉपिक पर सही काम कर सकते हैं।

इस प्रकार के कंटेंट बनाने में किसी भी तरह का कोई दिक्कत और परेशानी नहीं आएगा। इसके बाद ही कोई भी Niche को चुने।

ये कुछ ऐसे Points है, जिसको अगर आप अपने जल्दी में नहीं सोचते नहीं देते हैं। तब ये आपके लिए आगे चलकर YouTube न काम करने का कारण बन जाएगा।

अब आइए आपको मैं दूसरे Points के बारे में बताता हूँ। अगर आप अपना सब्सक्राइबर बढ़ाना चाहते हैं, तो निचे दिए पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं।

अपने Niche पर Research करें –

अब Niche पर Research का मेरा सीधा-सीधा तातपर्य यह होता है, कि आप जो Niche का चुनाव किये हैं। उस Niche के ऊपर कितना लोग Content देखना पसंद करते हैं।

ये सबसे बड़ा Factor है। इसके बाद आपको अपने Niche और अपने जैसे कौन और कितने Compititor हैं। उनको भी Analyze करना होगा।

ये दोनों Points को आप सही से पूरा कर लेते हैं। तब यही से आपके 20% परेशानी हल हो जाएगी। इसके बाद आपको आपको एक ऐसा Data मिलेगा।

जिसका आगे काम आएगा। जिसमें आप उस Data के हिसाब से SEO और उसके माध्यम से अपने Channel को Optimize करने में Help मिलेगा।

Niche का हिंदी अर्थ "ताक" है। लेकिन इसको YouTube और Blogging के क्षेत्र में इसको Category और उसका Field होता है।  

अच्छा Channel Name रखें –

Channel Name ये बहुत आसान है, लेकिन इसके पीछे बहुत ज्यादा Logic लगता है। अब ऐसे बहुत सारे लोगो का चैनल देखा है। जिसमें Video कोई और Niche का, और Channel कोई और Niche का।

जैसा कि अगर आपने एक YouTube की शुरुआत किया। उसमें आप Gaming वाले Content को Upload कर रहें है, तो ये Gaming Niche में आता है।

लेकिन चैनल का नाम रहता है, Tech जैसा। अब ऐसे में नहीं से आप अपने वीडियो का SEO का पाएंगे, और नहीं Algorithm आपके Motive समझ पाएगा।

इस लिए आपको अपने Niche से जुड़े ही Keyword के साथ अपने Channel का नाम रखना है, ताकि आप इसके वजह से जल्दी Grow कर सके।

Channel Related Keyword चुने –

अब ऐसे बहुत सारे ऐसे चैनल है, जिनको अगर Gaming, Free Fire और इससे जुड़े Keyword यूट्यूब पर सर्च करते हैं। तब आपको चैनल और Video दोनों दिखाई देगा।

लेकिन इसके पीछे का राज Related Keyword है, जिसको इस्तमाल किया गया। जिसके जरिए से आप अपने Category के किसी भी Keyword रैंक कर सकता है।

अब आप जिस भी केटेगरी में अपना चैनल बनाए, उस केटेगरी से Related Keyword पर जरूर ही Research करें। इससे बहुत ज्यादा संभावना है, कि इससे आपका चैनल भी जल्दी सर्च में आएगा।

आप अपने अपने Channel Related Keyword चुनने के लिए निम्नलिखित Tool का इस्तमाल कर सकते हैं –

ये कुछ ऐसे Tools हैं, जिसके जरिए से आप अपने चैनल के लिए Keyword को आसानी और बिल्कुल मुफ्त में खोज सकते हैं।

Audience का Category चुने –

अब ऊपर जो आप एक Data देख रहे हैं, ये मेरे चैनल का Data है। इस Data के माध्यम से Audience का Category का पता लगा सकते हैं।

जैसा कि मेरे चैनल को जो Viewers है, वह 18 साल से लेकर 34 साल तक बहुत है। इसका वजह यह है, कि मैं अपने चैनल पर Blogging और Make Money के बारे में बताते हैं।

अब इससे दो ख़ास फायदा है। पहला कि आप को अपने Viewer का Age Limit उसके हिसाब से रिसर्च करके आप और भी अच्छे Content बना सकते हैं।

दूसरा कि आप आगे चलकर वैसे Creator बन जाएंगे, जिसका Face Value बन जाएगा। अब इसके लिए आपके Viewer के Category यानि Age का मालूम होना चाहिए।

ये ऊपर जो Data है, ये तो YouTube Studio से लिया गया है। लेकिन आप अपने चैनल की शुरुआत करने से पहले भी आप इसके बारे रिसर्च कर सकते हैं।

Audience का Interest समझे –

जब आप अपने Audience का Category चुन लेते हैं, इसके बाद आपको अपने Viewer कोई एक अच्छा Interest खोजे, जैसे अभी ज्यादा लोग जो 18 से 30 Age के हैं।

उनको अभी के समय में Online Earning, AI, Tech Video जैसे ज्यादा देखते हैं। उसी प्रकार से आप Audience का Interest समझे। ये कि आप ने जो Audience को चुना है, वह कैसा Video देखना पसंद करते हैं।

अब ये आपके लिए बहुत बड़ा Factor है, क्यूंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं। तब आप किसी भी टॉपिक से जुड़े वीडियो बनाते हैं, तब किसी पर अच्छे Views आ जाते हैं, तो कभी आती ही नहीं है।

Content की Planing करें –

अब आपको अपने YouTube को बिल्कूल जल्दी से Grow करना है, तब ये आपके लिए बिल्कूल Pro Tip है। आप अपने चैनल के लिए अच्छे और ज्यादा Search वाले Keyword चुने।

अब इससे आप अपनाते हैं, तो आप अपने Video को बनाने में कोई परेशानी भी नहीं होगी साथ ही आपको प्रतिदिन ऐसा करने से आगे आपको इसका बहुत सारे फायदा भी मिलेगा। आप इसको जरूर इस्तमाल करें। अपने कंटेंट के लिए Planing करें।

YouTube के Skills सीखें –

अब आप सिर्फ केवल अपना YouTube चैनल बना कर सोचेंगे। अगर आप Grow हो जानेंगे। तब ऐसा नहीं है, आपको इसके लिए कुछ ख़ास Skill चाहिए।

अब ये कुछ ऐसे Skills हैं, जिसको आपको सीखना पड़ेगा –

  • Video Editing करना।
  • Thumbnail बनाना।
  • Voice Over करना।
  • SEO करना।
  • Analytics का Analyze करना।

ये कुछ ऐसे Skills है, जिसको आप सीख लेते हैं। तब आपको YouTube के Journey बहुत ज्यादा आसान हो जाएगा। आप Mobile पर Editing के लिए ये Apps का इस्तमाल कर सकते हैं।

Branding को Build करें –

आपको अपने YouTube Channel के लिए एक Valuable Logo, और YouTube Banner बनाए। ये आपके लिए बिल्कूल एक Branding बनाएगा।

इसके साथ एक ऐसा Theme Colour भी चुने जो आप अपने Video और Thumbnail में भी इस्तमाल करेंगे। अब इससे आपका एक पहचान बनता है।

एक काम और कर सकते हैं, अपने वीडियो को शुरू करने का एक Theme भी बना सकते हैं। जिस प्रकार से Technical Guru अपने वीडियो को शुरू करने से पहले बोलते हैं। ” चलिए शुरू करते हैं

YouTube के Policies को समझें –

अब ये बहुत महत्वपूर्ण है, आपके लिए कि आप सही प्रकार से YouTube के Policies को समझें। इसके लिए आप इससे जुड़े अलग-अलग आर्टिकल आर्टिकल पढ़ सकते हैं, या Video भी देख सकते हैं।

इससे ये होगा कि आप अपने चैनल को सही से Run कर पाएंगे। अगर YouTube के Policies के बारे में ज्ञान नहीं होगा, तो आपके YouTube पर कोई भी गलती नहीं करेंगे।

आप अपने चैनल के Community Guide Line को सही प्रकार से Follow कर पाएंगे। इस वजह से आपको YouTube के Policies के बारे में भी जानना चाहिए।

YouTube Channel बनाने का तरीका –

ऊपर हमलोग ने YouTube चैनल की शुरुआत करने से पहले की सभी बातों को समझ चुके हैं, बस अब हम लोगो को YouTube Channel बनाने का तरीका जानना है।

अब आइए इसको भी बारी-बारी से समझना शुरू करते हैं, और जानते हैं YouTube Channel कैसे बनाए पुरे सम्पूर्ण ज्ञान के साथ।

YouTube Channel कैसे बनाए

पहले Gmail ID बनाएं –

आपको अपने YouTube पर Channel बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक Gmail ID की जरूरत है। इसके जरिए ही आप अपने चैनल यूट्यूब पर बना सकते हैं।

YouTube Log in करें –

अब जब आप अपना Gmail ID बना लेते हैं। इसके बाद आपको उसी Gmail ID के जरिए से YouTube में Log in करना है। अब जब आप Log in हो जाएं, इसके बाद ये Step करें।

Menu पर Click करें –

अब आप YouTube में Log In हो चुके हैं। इसके बाद आपको दायी तरह निचे एक Menu दिखेगा। अब आप उसको ऊपर ” Your Channel ” पर क्लिक करना है।

Channel का नाम लिखें –

अब आपको एक Pencil Icon मिलेगा। यहाँ पर आपको अपने चैनल का नाम लिखना है। आपको अपने चैनल का नाम किस तरीके और किस प्रकार से रखना है। उसको मैं ऊपर बता दिया हूँ।

Channel का Handle चुने –

जैसे आपने Channel का Name लिखा, उसी प्रकार से आपको Just उसी के निचे अपना Handle को चुनने का Option मिलेगा। अब आप यहाँ पर अपने Channel के नाम का ही Handle चुने। Handle को आप Username भी कह सकते हैं।

Channel का Logo लगाएं –

अब आपको ऊपर में Logo लगाने का ऑप्शन आता होगा। उसपर आप क्लिक करें, अब यहाँ से अपने चैनल के लिए Logo को चुने। एक सही Logo आपके चैनल को और भी ज्यादा अच्छा बनाता है।

Channel का Art लगाएं –

आपको अपने Channel का Art लगाना होगा। इसके लिए आपको Logo Section के ऊपर मिलेगा। अब आप उस पर क्लिक करें। अब अपने गैलरी से अपने Channel Art को चुन कर लगा सकते हैं।

Channel का Description लिखें –

सबसे लास्ट में आपको Description का ऑप्शन मिलेगा। इसमें आप अपने Channel के बारे में और अपनेद बारे में पूरा Details लिख दें। जैसे Channel का Motive, Channel का Info. इत्यादि।

आप ऊपर दिए फोटो देख लें। उस फोटो में सभी के सभी Step को Highlights कर दिया है। उस फोटो में आपको सभी बात समझ में आ जाएंगी। 

Conclusion – YouTube Channel कैसे बनाए

दोस्तों, उम्मीद है कि आपको मेरे द्वारा बताया गया आपके सवाल YouTube Channel Kaise Banaye के बारे में सब कुछ समझ आया होगा।

अगर आपको इस टॉपिक से जुड़े और कोई भी सवाल पूछने हैं, तो आप हम से कमेंट में पूछ सकते हैं। वहां पर मैं आपको आपके सवाल का जवाब दे दूंगा।

आप इस ब्लॉग hindimea.com पर YouTube से जुड़े और बेहतरीन लेख पढ़ने को मिल जाएगा। अगर आपके दोस्तों को भी YouTube Channel बनाने का तरीका जानना है।

आप उनको भी ये लेख भेज दें, ताकि उनका भी मदद हो सके। इसके अलावा अगर आप और भी कोई सवाल का जवाब जानना है, वह भी पूछ सकते हैं।

FAQ’s – YouTube Channel कैसे बनाए


यूट्यूब चैनल बनाने में कितना खर्च आता है?

आपको यूट्यूब चैनल बनाने में बिल्कूल शून्य का खर्चा आता है। आप अपने Video के Setup और Gadget खरीदते हैं। तब आपका ापिसा खर्चा होगा। ऐसे यूट्यूब चैनल बनाने में कुछ खर्च नहीं होता है।

एक यूट्यूब की सैलरी कितनी होती है?

एक यूट्यूबर की सैलरी सही से बता पाना मुश्किल है, क्यूंकि एक यूट्यूबर बहुत सारे तरीकों के जरिए से कमाई करते हैं। जिसमें AdSense और Sponsorship सबसे इन दोनों से कमाई होती है।

मेरे यूट्यूब चैनल का नाम क्या है?

आपको सर्च करके अपने यूट्यूब चैनल का नाम लाना है, इसके लिए आपको अपने चैनल के लिए सही प्रकार SEO करना होगा। इसके बाद आपका यूट्यूब चैनल सर्च में आने लगेगा।

यूट्यूब का मालिक कौन है?

अभी यूट्यूब का मालिक गूगल है।

यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं?

जब आपके यूट्यूब चैनल Monetize हो जाते हैं, इसके बाद आप Google AdSense से कमाई कर पाते हैं।

Rehan इस वेबसाइट hindimea.com के Founder हैं। इस वेबसाइट के जरिए लोगों तक Blogging, Online Earning, Tips & Tricks, Computer और Reviews को Share करते हैं।

2 thoughts on “Free में YouTube Channel कैसे बनाए – 2024 में”

Leave a Comment